trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11865795
Home >>Banswara

Banswara news: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर निकाली जागरूकता रैली, मानसिक स्वास्थ्य की दी जानकारी

Banswara news: राजस्थान का बांसवाड़ा शहर के सबसे बड़े महात्मा गांधी चिकित्सालय में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस उपलक्ष्य में आज जिला स्तरीय रैली निकाली गई. इस मौके पर आत्महत्या मुक्त राजस्थान की शपथ भी दिलवाई.

Advertisement
Banswara news: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर निकाली जागरूकता रैली, मानसिक स्वास्थ्य की दी जानकारी
Stop
Ajay Ojha|Updated: Sep 11, 2023, 01:23 PM IST

Banswara news: राजस्थान का बांसवाड़ा शहर के सबसे बड़े महात्मा गांधी चिकित्सालय में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस उपलक्ष्य में आज जिला स्तरीय रैली निकाली गई. रैली को सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार, पीएमओ डॉ खुशपाल सिंह, उपनियंत्रक डॉ डीके गोयल, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राहुल डिंडोर, मनोचिकित्सक डॉ प्रदीप राठौड़ ने हरी झंडी दिखाई. इस मौके पर आत्महत्या मुक्त राजस्थान की शपथ भी दिलवाई. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने बताया कि आत्महत्या की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास करने होंगे. 

उन्होंने कहा की आमजन में जोखिम कारकों को पहचानने और आत्महत्या से संबंधित मिथकों व तथ्यों के प्रति जागरूकता करूंगा. इसके लिए सहयोगात्मक और सकारात्मक वातावरण बनाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि आपातकालीन हालात में हेल्पलाइन 1800 89 14416 पर सहायता ली जा सकती है. यहां पर विशेषज्ञ सहायता उपलब्ध करवाएंगे. रैली के बाद उन्होंने मीडिया से भी अपील की कि आत्महत्या की खबर फ्रंट पेज पर प्रकाशित करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़े- Jaipur News : परिवर्तन यात्राओं से BJP आत्म मुग्ध, ऐसे भीड़ जुटाकर कर रहे सत्ता परिवर्तन का दावा

 साथ ही टीवी पर ब्रेकिंग की जगह दूसरे और तीसरे स्थान पर खबर प्रकाशित हो तो ठीक रहता है. उन्होंने आत्महत्या को रोकने केलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट प्रिवेंटिंग सुसाइड ए रिसोर्स फॉर मीडिया प्रोफेशनल 2017 के अनुसरण में भारतीय प्रेस परिषद के दिशा निर्देशों पर चर्चा की. इस दौरान डिपिओ ललित सिंह झाला, डॉ वनीता त्रिवेदी, अमित शाह, श्रवण सैनी सहित नर्सिंग स्टाफ मौजूद रहे.

यह भी पढ़े- शाहरूख खान की फिल्म 'जवान' पर YouTube ने चलाया डंडा, देखने वालों को भी मिल रही वॉर्निंग

Read More
{}{}