trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11976663
Home >>Rajasthan Assembly Elections

Rajasthan chunav 2023 : प्रत्याशियों की परीक्षा आज, जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 50.96 लाख मतदाता डालेंगे वोट

Jaipur News : विधानसभा चुनाव 2023 की प्रतीक्षा की घड़ी समाप्त हो गई. आज मतदान है. आज अब भाग्य विधाता है. आपका वोट आपके क्षेत्र का पांच साल का भविष्य तय करेगा. जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 50 लाख 95 हजार 362 मतदाता 199 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.  

Advertisement
Rajasthan chunav 2023 : प्रत्याशियों की परीक्षा आज, जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 50.96 लाख मतदाता डालेंगे वोट
Stop
Deepak Goyal|Updated: Nov 25, 2023, 05:56 AM IST

Jaipur : विधानसभा चुनाव 2023 की प्रतीक्षा की घड़ी समाप्त हो गई. आज मतदान है. आज अब भाग्य विधाता है. आपका वोट आपके क्षेत्र का पांच साल का भविष्य तय करेगा. जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 50 लाख 95 हजार 362 मतदाता 199 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक अपनी सरकार चुनने के लिए वोट कर सकते हैं. मतदान दलों ने पोलिंग बूथों पर पहुंचकर मतदान की पूरी तैयारियां कर ली. आदर्श बूथ, महिला प्रबंधित बूथ, युवा, दिव्यांग मतदान केंद्र बनाए है.

-4691 पोलिंग बूथ पर 25 हजार कार्मिकों संभालेंगे चुनाव की बागडोर

-19 विधानसभा क्षेत्र में 199 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

-19 विधानसभा क्षेत्र में 50 लाख 95 हजार 362 मतदाता

-26 लाख 59 हजार326 पुरूष ,24 लाख 35 हजार 960 महिला मतदाता

-76 नाम थर्ड जेंडर के शामिल हैं , 10 हजार 413 सर्विस मतदाता

-झोटवाड़ा में सबसे ज्यादा 4.28 लाख,सबसे कम किशनपोल में 1.92लाख मतदाता

-सबसे ज्यादा झोटवाडा में 18 प्रत्याशी और सबसे कम दूदू में 4 प्रत्याशी

-19 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 172 महिला प्रबंधित बूथ, कमान महिलाओं के पास

-172 युवा मतदाता बूथ, जिनकी कमान युवा मतदानकर्मियों के पास रहेगी

-19 दिव्यांग बूथों की कमान दिव्यांग कार्मिकों के हाथ में रहेगी

-जयपुर जिले में 29 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित,सभी सुविधाओं से रहेगा लैस

-रिजर्व के साथ 5 हजार 740 कन्ट्रोल यूनिट, 6 हजार 499 बैलट यूनिट

-और 6 हजार 243 हजार वीवीपैट मशीनों की व्यवस्था की गई

-प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पुलिस कॉन्स्टेबल रहेगा तैनात

-क्रिटिकल मतदान केंद्र पर हॉफ सेक्शन को डिप्लोय किया गया

-410 बूथ पर सीपीएमएफ (सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स) लगाई गई

-800 से ज्यादा क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर सुरक्षा मजबूत की गई

-2300 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जाएगी

-2 विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 बैलेट यूनिट, 17 विधानसभा में 1-1 बैलेट यूनिट

लोकतंत्र का महापर्व है, सभी की आहुति आवश्यक है. ऐसा मौका बार-बार नहीं आता. अवसर मिला है तो क्यों न अपना हक जताते हुए बूथ तक पहुंचें और मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं. जिले की 19 विधानसभा सीटों पर विधायक का चुनाव करने के लिए आज सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा. पहली बार विधानसभा चुनाव में 9 घंटे की बजाय 11 घंटे वोटिंग होगी. फाइनल ट्रेनिंग लेने के बाद भवानी निकेतन कॉलेज, राजस्थान कॉलेज, हिदाया मुस्लिम यूनिवर्सिटी (रामगढ़ रोड) से पोलिंग पार्टियां ईवीएम, वीवीपैट और मतदान सामग्री से लैस होकर रवाना हुई, और शाम होते-होते 4 हजार 691 पोलिंग बूथों पर 25 हजार मतदानकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया हैं. पहली बार महिला प्रबंधित मतदान केंद्र और दिव्यांग मतदान केंद्र, युवा बूथ और आदर्श मतदान केंद्र भी स्थापित किए गए हैं. जयपुर जिले में 19 विधानसभा सीटों पर 4 हजार 691 मतदान केंद्रों पर 199 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 50 लाख 95 हजार 362 मतदाता ईवीएम पर बटन दबाकर करेंगे. इसमें फर्स्ट टाइम वोटर 18 से 19 साल की उम्र के 2 लाख 5 हजार 604 हैं. जयपुर जिले में 50.96 लाख मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में अपनी आहुति डालने लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचेंगे.

 

मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया

 

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की जयपुर में भवानी निकेतन, जामिया और खेतान पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया. उसके बाद सुरक्षाकर्मियों के साथ और ईवीएम, वीवीपैट और मतदान सामग्री से लैस होकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए. देर शाम तक सभी पोलिंग पार्टियों ने मतदान केंद्रों पर मोर्चा संभाला. इस बार मतदान केंद्रों पर दिव्यांगकर्मी, महिलाकर्मी और युवाकर्मी मतदान करवाते हुए नजर आएंगे. सभी मतदान केंद्रों पर सेल्फी पाइंट बनाए गए हैं. जहां मतदाता अपना वोट डालने के बाद अपनी सेल्फी ले सकता हैं. जयपुर जिले में महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए 172 महिला प्रबंधित मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. जिन पर मतदान से लेकर सुरक्षा की कमान महिलाकर्मियों के हाथ में होगी. साथ ही एक-एक विधानसभा में एक-एक दिव्यांग बूथ बनाया गया हैं. 

यह भी पढ़ें...

किस मछली को गुजरात की स्टेट फिश घोषित किया गया है?

यानि की 19 दिव्यांग बूथों की कमान दिव्यांग कार्मिकों के हाथ में रहेगी. वहीं, शहरी क्षेत्रों में एक-एक और ग्रामीण क्षेत्रों में दो-दो आदर्श मतदान केंद्र थी स्थापित किए गए हैं. यानि की 19 विधानसभा क्षेत्रों में 29 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. इनमें आवश्यक सुविधायुक्त वेटिंग रूम बनाए गए हैं जिनमें बैठकर अपने नंबर का इंतजार किया जा सकेगा. इतना ही नहीं मतदाताओं को गुड फील कराने के लिए ऐसे आदर्श केंद्रों को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया है. वॉलिंटियर्स स्वागत करेंगे, जो उन्हें बार-बार पानी के लिए पूछेंगे. बूथ मैनेजर मतदान के नंबर का ध्यान रखेंगे. मेडिकल सुविधा, रैंप, शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

कर्मचारियों को सुबह 5 बजे से पहले तैयार

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की मतदान के लिए मतदान दलों में शामिल अधिकारी, कर्मचारियों को सुबह 5 बजे से पहले तैयार होना पड़ेगा. सभी प्रत्याशियों की मौजूदगी में मॉक पोलिंग की तैयारी करने ईवीएम और वीवीपैट मशीन के सेट तैयार किए जाएंगे. मतदान से पहले मॉक पोलिंग के तहत 50 वोट डाले जाएंगे. सभी पोलिंग बूथ पर मतदान से पहले मॉक पोलिंग होगी. मॉक पोलिंग के तहत ईवीएम में बूथ एजेंट्स की मौजूदगी में 50 लोग अलग-अलग प्रत्याशियों के पक्ष में बटन दबाएंगे. निर्वाचन कार्य से जुड़े अफसरों ने बताया कि मॉक पोलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीन को क्लियर किया जाएगा. इसे मतदान के लिए कंट्रोल यूनिट से दोबारा सेट किया जाएगा. इसके बाद सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. 

15 मिनट इंतजार किया जाएगा

मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले मॉक पोलिंग के लिए मतदान दल के अधिकारी, कर्मचारी पूरी तैयारी कर लेंगे. सभी प्रत्याशियों के बूथ एजेंट उपस्थित नहीं होने पर 15 मिनट इंतजार किया जाएगा. इसके बाद मॉक पोलिंग शुरू होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया की चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों की पैनी नजर बनी हुई है. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या के साथ दस-दस प्रतिशत रिजर्व कन्ट्रोल और बैलट यूनिट तथा तीस प्रतिशत रिजर्व के साथ वीवीपेट की व्यवस्था की गई है.

विधानसभा चुनाव को सफल बनाने की जिम्मेदारी युवा कंधों पर है और युवाओं में सेल्फी का जबरदस्त क्रेज देखते हुए निर्वाचन विभाग ने तैयारी कर ली है. ...निर्वाचन विभाग ने इसके लिए सेल्फी थीम बनाई है. .जिसके तहत हर बूथ पर एक सेल्फी प्वाइंट होगा, जिसमें वोटिंग के बाद युवा सेल्फी खींच कर दिखा सकेंगे कि उन्होंने लोकतंत्र के महायज्ञ में आहूति दी है. ....इसलिए आप भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना वोट जरूर कास्ट करें.

Read More
{}{}