trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11907362
Home >>Rajasthan Assembly Elections

राजस्थान में चुनाव की घोषणा के बाद पिछले कुछ घंटों में क्या-क्या हुआ? जानें सब कुछ

 राजस्थान में चुनावी बिगुल बज गया है और इसके साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है.

Advertisement
राजस्थान में चुनाव की घोषणा के बाद पिछले कुछ घंटों में क्या-क्या हुआ? जानें सब कुछ
Stop
Updated: Oct 09, 2023, 04:10 PM IST

Rajasthan Election 2023 Date: राजस्थान में चुनावी बिगुल बज गया है और इसके साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग ने राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान की तारीखों का ऐलान किया है तो 3 दिसंबर को चुनावी नतीजे की घोषणा होगी. 

राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच जबरदस्त घमासान देखने को मिलने वाला है. हालांकि अभी तक ना भाजपा अपनी पहली सूची जारी कर सकी है और ना ही कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतार सकी है. हालांकि दिल्ली में कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक जारी है, जिसके बाद राजस्थान कांग्रेस की पहली सूची आने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं भाजपा में भी लगातार मंथन का दौर जारी है.

राजस्थान में चुनाव की तारीखों का ऐलान

राजस्थान में आचार संहिता लागू 
राजस्थान में 23 नवंबर को वोटिंग 
30अक्टूबर से नोमिनेशन की प्रकिया होगी शुरू 
6 नवंबर तक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 
7 नवंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी
9 नवंबर को नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि 
23 नवंबर को वोटिंग
3 दिसंबर को मतगणना होगी

चुनाव घोषणा के बाद गहलोत का पहला बयान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थानवासियों के नाम एक संदेश जारी कर कहा कि आज चुनाव की घोषणा हो चुकी है. आपके आर्शीवाद से हमें 5 वर्ष जनसेवा का मौका मिला. आपके सहयोग से अपने कार्यकाल में हमने सारे काम दिल से किए हैं. बचत, राहत, बढ़त की ऐतिहासिक जनहितैषी योजनाओं को लागू कर हर ढाणी तक मुस्कान बिखेरने की पूरे मन से कोशिश की. जिससे राजस्थान चार गुना रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. अब हमारा उद्देश्य #Rajasthan Mission2030 के तहत नं 1 राजस्थान के संकल्प को साकार करना है. अतः हमारा निवेदन है कि हम सभी पूरे मन से राजस्थान को अव्वल बनाने में जुट जाएं.

गजेंद्र सिंह ने क्या कहा

गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि माननीय निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख़ 23 नवंबर घोषित कर दी है।  राज्य के जागरूक मतदाता बंधुओं से निवेदन है कि जंगलराज से सुशासन में परिवर्तन के उद्देश्य से इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।  आपका वोट अपराध, तुष्टिकरण, सनातन विरोध, भ्रष्टाचार, परिवारवाद जैसी विकास में बाधा बनने वाली बुराइयों का अंत करेगा।

डोटासरा ने क्या कहा

पीसीसी चीफ गोविंह सिंह डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस है तैयार, रिपीट होगी सरकार, राजस्थान विधानसभा चुनाव की घोषणा का स्वागत है, 23 नवंबर को मतदान एवं 03 दिसंबर को मतगणना होगी। राजस्थान की 8 करोड़ जनता का आशीर्वाद कांग्रेस के साथ है, जनहितैषी योजनाओं के दम पर कांग्रेस पार्टी प्रचंड जीत के लिए तैयार है।

पूनिया ने क्या कहा

राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सतीश पूनिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का काम बीजेपी के लिए अतिरिक्त कारक है साथ ही पार्टी का संगठन धरातल पर मजबूती से खड़ा है और यह भारतीय जनता पार्टी की बड़ी ताकत है इसलिए हम अच्छे बहुमत के साथ जीतेंगे. साथी सतीश पूनिया ने कहा कि यह चुनाव यह चुनाव मुद्दों पर अच्छे बहुमत के साथ भाजपा जीतेगी.

 

माननीय निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख़ 23 नवंबर घोषित कर दी है।  राज्य के जागरूक मतदाता बंधुओं से निवेदन है कि जंगलराज से सुशासन में परिवर्तन के उद्देश्य से इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।  आपका वोट अपराध, तुष्टिकरण, सनातन विरोध, भ्रष्टाचार, परिवारवाद जैसी विकास में बाधा बनने वाली बुराइयों का अंत करेगा।

राजस्थान में दिसम्बर को मतदान होगा. मिजोरम में 7 नवम्बर में मतदान होगा. 3 दिसम्बर को होगी वोटों की गिनती होगी. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा. मतदान 7 और 17 नवम्बर को होगी. वोटिंग राजस्थान में 23 नवम्बर को होगा मतदान 3 दिसम्बर को होगी वोटों की गिनती. 23 नवंबर को होगा राजस्थान में मतदान तेलंगाना में 30 नवम्बर.

Read More
{}{}