trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11812741
Home >>Alwar

Alwar News: अलवर स्टेशन को 20 करोड़ रुपए आवंटित,अमृत भारत स्टेशन योजना से बदलेगी तस्वीर

Alwar News: अलवर स्टेशन को 20 करोड़ रुपए आवंटित,अमृत भारत स्टेशन योजना से बदलेगी तस्वीर.अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अलवर जंक्शन का होगा कायाकल्प.  

Advertisement
Alwar News: अलवर स्टेशन को 20 करोड़ रुपए आवंटित,अमृत भारत स्टेशन योजना से बदलेगी तस्वीर
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 06, 2023, 04:38 PM IST

Alwar News:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प और राजस्थान के 55 स्टेशनों के पुनर्विकास की कार्य की आधारशिला रखी.वहीं, जयपुर डिवीजन के 12 स्टेशनों का भी कायाकल्प हो रहा है, जिसमें गांधीनगर स्टेशन को 200 करोड़ रुपए मिले हैं.इस दौरान अलवर स्टेशन पर रेल में यात्रा करने यात्रियों में खुशी की लहर देखी गई.

इस दौरान अलवर सांसद बालक नाथ पूर्व जिला अध्यक्ष धर्मवीर शर्मा पूर्व विधायक बनवारी लाल सिंघल महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पूजा कपिल मिश्रा,पूर्व विधायक जयराम जाटव सहित तमाम भाजपा पार्टी कार्यकर्ता और स्कूली बच्चे मौजूद थे.

बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी. इस मौके पर अलवर सांसद बालक नाथ के बताया कि 25 हजार करोड़ की लागत से 508 स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनाए जाएंगे और राजस्थान के 55 स्टेशन ₹2908 करोड़ की लागत से आधुनिक बनेंगे. राजस्थान सहित देश में स्टेशनो का शहर के सिटी सेंटर के रूप में विकास होगा. 

जहां रूफ प्लाज़ा, शॉपिंग ज़ोन, फूड कोर्ट, चिल्ड्रन प्ले एरिया जैसी कई सुविधाएं रेल में सफर करने वाले यात्रियों की सहूलियत के लिए होगी. इसके अलावा अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार, मल्टी-लेवल पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर,ट्रेवलेटर,एग्जीक्यूटिव लाउंज,वेटिंग एरिया,दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएँ होंगी और कनेक्टिविटी के मल्टी-मॉडल एकीकरण से पुनर्विकसित स्टेशन बनेंगे.

उन्होंने बताया कि अलवर शहर का रेलवे स्टेशन बहुत पुराना रेलवे स्टेशन है.उन्होंने कहा की रेल में बढ़ते यात्री भार को लेकर यात्रियों के लिए स्टेशन पर क्या क्या सुविधाएं होनी चाहिए.उसके लिए रेल मंत्री ने बजट दिया है और आज इतना बड़ा तोहफा प्रधानमंत्री ने रेल यात्रियों को दिया है.ऐसे में देश आगे बढ़ रहा है .अखंड भारत का निर्माण हो रहा है.

ऐसे में अमृत भारत योजना के तहत पांच सौ से अधिक रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास हुआ है.जिसमे अलवर स्टेशन का नंबर भी आया है. ऐसे में अलवर वासियों में खुशी का माहौल है.उन्होंने बताया कि जल्द ही इंटरसिटी ट्रेन को भी अलवर से शुरू कराया जाएगा.

जो कि इंटरसिटी ट्रेन सुबह अलवर जंक्शन से दिल्ली की ओर जाती थी और रात को दिल्ली से वापस अलवर की ओर आती थी.ऐसे में यह ट्रेन व्यापारी तबके के हिसाब से ठीक थी और यह महत्वपूर्ण आवश्यकता है.इसके लिए रेल मंत्री से बात कर जल्द ही इंटरसिटी गाड़ी को भी चलाया जाएगा.

Reporter- Arun Vaishnav

ये भी पढ़ें- Jaipur News: सुशील की गिरफ्तारी के बाद मेयर मुनेश गुर्जर का निलंबन, बातचीत हुई लीक!

 

Read More
{}{}