trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12011179
Home >>Alwar

Alwar : विदेशों तक फैल रही भारतीय संस्कृति की खुशबू, यूएस की "एमली" बनी अलवर की बहू

Alwar: राजस्थान के संस्कृति अब पूरे विश्व में छप छोड़ रहा है. जिस तरह विदेशी मेहमान अब भारत के विभिन्नय राज्यों में शादी कर रहें हैं. कुछ युवा देश को छोड़ विदेश जातें हैं. तो कुछ विदेशी संस्कृति को अपनाते हैं. 

Advertisement
"एमली" बनी अलवर की बहु
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 14, 2023, 09:10 PM IST

Alwar: राजस्थान के संस्कृति अब पूरे विश्व में छप छोड़ रहा है. जिस तरह विदेशी मेहमान अब भारत के विभिन्नय राज्यों में शादी कर रहें हैं. उससे साफ पता चलता है कि राजस्थान व देश के अलग-अलग राज्यों कि संस्कृति कैसे फैल रही है.

भारतीय रीति-रिवाज के साथ शादी
आपको बता दें, अलवर में एक विदेशी महिला ने विदेशी संस्कृति छोड़ कर भारतीय रीति-रिवाज के साथ शादी कि है. भारत में ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ युवा देश को छोड़ विदेश जातें हैं. तो कुछ विदेशी संस्कृति को अपनाते हैं.

एमिली नामक महिला
 अलवर में युवक एमिली नामक महिला से शादी रचाई, जो महिला यूएसए की है.अलवर के तंवर कॉलोनी में रहने वालें मयंक सारस्वत कुछ सालों से न्यूयॉर्क में एक कंपनी में काम करते हैं. वो वहां इंजीनियर के पद पर हैं.

हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी
 वहां रहते हुए मयंक ने एमिली से शादी करने का फैसला किया . जिसके एमिली के परिवार को हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी को मनाया. जिसको उसके परिवार ने भी माना और पंसद किया. 

अलवर शहेर में हुई शादी 
परिवार के मानने के बाद एमिली अपने परिवार और दोस्तों के साथ वापस राजस्थान के अलवर शहेर आई, जिसके बाद वह  हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी किया.एमिली की शादी में  दुल्हन का नाम सौम्या हिंदू रीति रिवाज के अनुसार रखा गया.

सभी रस्मों का लुत्फ उठाया 
मयंक सारस्वत के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि एमिली और मयंक कि शादी में हिंदू रीति रिवाज के सभी रिवाज निभाया गया.हिंदू रीति रिवाज के अनुसार मेहंदी, हल्दी और महिला संगीत की रस्म भी निभाई गई. एमिली और मयंक ने सभी रस्मों का लुत्फ खुब उठाया. 

पहले भी हो चुकी है ऐसी शादी 
 एमिली और मयंक कि तरह कुछ समय पहले कैटरीना नाम की महिला ने भी  हिंदू रीति रिवाज के साथ अलवर के एक रिसॉर्ट में शादी के बंधन में बंधे.इस शादी में   विदेशी के मेहमानों ने  बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. 

Read More
{}{}