trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11728758
Home >>Alwar

ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए अलवर पुलिस ने ब्लॉक किए 32 हजार सिम कार्ड, निजी बैंकों के ATM बंद कराने की मांग

Alwar News: ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए अलवर पुलिस ने कमर कस ली है. बताया जा रहा है किर ऑनलाइन ठगी में काम आने वाली झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों के 32हजार सिम कार्ड को पुलिस ने ब्लॉक किया है.   

Advertisement
ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए अलवर पुलिस ने ब्लॉक किए 32 हजार सिम कार्ड, निजी बैंकों के ATM बंद कराने की मांग
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 07, 2023, 08:26 PM IST

Alwar: ऑनलाइन ठगी के लिए बदनाम अलवर व भरतपुर के मेवात क्षेत्र में ठगों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ने अब कमर कस ली है. पुलिस योजना बनाकर ठगी की घटनाओं को रोकने का प्रयास कर रही है. हाल ही में ऑनलाइन ठगी में काम आने वाली झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों के 32हजार सिम कार्ड को पुलिस ने ब्लॉक किया है. 

अलवर पुलिस ने भारत सरकार से की ये मांग

साथ ही भारत सरकार से मेवात क्षेत्र के गांव में खुले निजी बैंकों के एटीएम को बंद कराने की मांग की है. एसपी ने कहा कि निजी बैंकों के एटीएम की मदद से ठग अपने गांव में बैठकर ठगी का पैसा निकालते हैं. हाल ही में पुलिस की डीएसटी टीम द्वारा एटीएम कार्ड द्वारा साइबर ठगी के पैसे निकालते एक युवक को गिरफ्तार किया गया और उससे पैसे लेने देन की तहकीकात की जा रही है. अन्य राज्यों से ठगी की वारदातों का भी खुलासा होगा.

अलवर जिला ऑनलाइन बना ठगी का गढ़

अलवर जिला ऑनलाइन ठगी के लिए पूरे देश में बदनाम है. मेवात क्षेत्र के लोग गांव में बैठकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र सहित देश के विभिन्न शहर व गांवों में रहने वाले लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं. व करोड़ों रुपए की ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. बीते दिनों विदेश में बैठे लोगों को भी ठगने का मामला सामने आया. ठगी की घटनाओं के चलते अलवर पूरे देश में बदनाम हो रहा है. बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस ने ठगों पर लगाम लगाने के लिए योजना तैयार की है. हाल ही में भारत सरकार की तरफ से सभी पुलिस अधिकारियों की एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ली गई. 

इस दौरान अलवर पुलिस ने मेवात क्षेत्र के गांव में लगे निजी बैंकों के एटीएम को बंद कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि निजी बैंक के एटीएम ठगी का केंद्र बन रहे हैं. ठग आसानी से एटीएम की मदद से लोगों के खातों से पैसे निकाल रहे हैं. गांव में निजी बैंक के एटीएम का कोई काम नहीं है. इसलिए इन एटीएम को तुरंत बंद किया जाए.

अलवर में हो रहीं दो तरह की ठगी की घटनाएं-एसपी

अलवर एसपी आनंद शर्मा ने कहा कि अलवर जिले में दो तरह की ठगी की घटनाएं होती हैं.मेवात क्षेत्र के लोग पूरे देश में बैठे लोगों को विभिन्न तरह से ठगते हैं. तो अलवर में रहने वाले लोगों के साथ भी ठगी की घटनाएं होती हैं. सभी घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है. पुलिस ने भी साइबर थाने के साथ ही एक हेल्प लाइन नंबर व हैल्प डेस्क बनाई है. अगर किसी व्यक्ति के साथ कोई ऑनलाइन ठगी की घटना होती है. तो वो तुरंत पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी सूचना दें .हो सकता है उसकी मदद होगी. 

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर लगाई जाएगी रोक

पुलिसकर्मी द्वारा बैंक खाते से किए जाने वाले ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर रोक लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि झारखंड बिहार छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों की सिम कार्ड से ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. इसलिए हाल ही में अलवर पुलिस ने 32 हजार से ज्यादा सिम कार्ड को ब्लॉक करवाया है. अलवर पुलिस द्वारा बीते दिनों दो अलग-अलग अभियान चला. गए. इनमें बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया. इन अभियान के दौरान ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों पर भी पुलिस का डंडा चला. पुलिस ने उन गांव को निशाना बनाया व ठगी करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया.

पुलिस के द्वारा 12 एटीएम को भी उन क्षेत्रों से हटाया गया है जहां पर साइबर ठग के द्वारा नगदी अधिक निकाली जाती थी एटीएम को हटावा दिया गया है. एसपी ने कहा कि ऑनलाइन ठगी की घटनाओं पर लगाम लगे इसके लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है. पुलिसकर्मियों को आईटी की ट्रेनिंग दी जा रही है. आईटी एक्सपर्ट की मदद से भी पुलिसकर्मी ठगों को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रहे हैं.

Reporter- Arun Vaishnav

ये भी पढ़े...

ऋतुराज गायकवाड़ की दुल्हनिया उत्कर्षा पवार ने क्यों छुए धोनी के पैर, देखें वीडियो

Read More
{}{}