trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11509220
Home >>Alwar

New year celebration: सरिस्का में बाघों की साइटिंग को देश-दुनिया से पहुंच रहे सैलानी

Alwar News: नए साल के स्वागत के लिए इन दिनों बड़ी तादाद में सैलानी सरिस्का पहुंच रहे हैं. अलवर के सरिस्का बाघ वन अभ्यारण्य में भी सैलानियों ने कई दिन पहले ही डेरा डाल दिया है. जो यहां बाघों की साइटिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं.  

Advertisement
New year celebration: सरिस्का में बाघों की साइटिंग को देश-दुनिया से पहुंच रहे सैलानी
Stop
Jugal Kishor |Updated: Dec 31, 2022, 05:05 PM IST

Alwar: 2022 को अलविदा और नए साल के स्वागत के लिए इन दिनों अपने पसंदीदा पर्यटक स्थल पर सैलानी जश्न मनाने पहुंच रहे हैं, पिछले दो सालों से कोरोना के चलते यह इन आयोजनों पर पाबंदियां रही पर इस बार रौनक पूरे परवान पर है , अलवर के सरिस्का बाघ वन अभ्यारण्य में भी सैलानियों ने कई दिन पहले ही डेरा डाल दिया है यहां इन दिनों जंगल सफारी में बाघों की दहाड़ सुनकर पर्यटक रोमैंचित हो रहे हैं.

सरिस्का वन अभ्यारण्य में करीब 25 बाघ-बाघिन हैं , इन दिनों पर्यटक नए साल का जश्न मनाने पर्यटक दूर-दूर से आ रहे हैं. यहां जंगल में सफारी पर निकले पर्यटकों को बाघ एसटी 21 और एसटी 9 की जबरदस्त साइटिंग हो रही है जिससे पर्यटक काफी खुश नजर आ रहे हैं. सीसीएफ सरिस्का आर एन मीणा ने बताया इन दिनों सरिस्का आने वाले पर्यटकों का रुझान काफी बढ़ा है. और लगातार बाघों की साइटिंग भी हो रही है जिससे दूर से आने वाले पर्यटक यहां आना सफल मानते है , सबसे बड़ी बात है सरिस्का में जंगल सफारी में लगातार बाघ नजर आने से पर्यटक काफी खुश है वही पर्यटकों के लिए शहर के आसपास बाला किला सहित अन्य कई रूट भी खोले है जहां लोग सफारी का आनन्द ले रहे हैं.

डीएफओ देवेंद्र प्रताप जगावत ने बताया नए साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटक सरिस्का में काफी तादाद में पहुंच रहे हैं. अब ऐसे में टाइगरों की साइटिंग होने से सरिस्का मैं आने वाले दिनों में और पर्यटक बढ़ेंगे. जिससे पर्यटन की दृष्टि से सरिस्का प्रशासन को काफी फायदा होगा. सरिस्का प्रशासन सरिस्का वन क्षेत्र में अभी और भी रूट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. ताकि पर्यटकों को और टाइगरों की साइटिंग हो सके. जगावत ने बताया जिस क्षेत्र से गांव विस्थापित हुए हैं वहां पर लगभग 3 टाइगर मौजूद हैं अब इस क्षेत्र में भी सफारी के लिए रूट तैयार किए जा रहे हैं.

यहां सरिस्का टाइगर फाउंडेशन सचिव दिनेश दुर्रानी ने बताया यह खुशी की बात यहां पर्यटकों का संख्या बढ़ रही है और बाघों की साइटिंग भी हो रही है यह सरिस्का के लिए वरदान साबित होगा ,इससे सफारी संचालक , गाइड व होटल व्यवसाय को भी लाभ मिल रहा है साथ ही उन्होंने सरिस्का को पुनः खड़ा करने वाले वन अधिकारियों की भी सराहना की. वही मुंबई से आई एक महिला पर्यटक ने बताया वह बहुत रोमांचित है उन्हें सभी जानवरो से काफी प्रेम है. इसलिए वह नए साल के मौके पर सरिस्का भृमण के लिए आई है.

Read More
{}{}