trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11427473
Home >>Alwar

Alwar: अलवर में नट समाज के 100 से अधिक लोगों ने इन मांगों को लेकर दिया धरना, कहा- बड़ा आंदोलन करेंगे

राजस्थान के अलवर में नट समाज के 100 से अधिक महिला-पुरुष, बच्चों ने जन अधिकार समिति और ब्रजभूमि कल्याण परिषद के डॉ. पंकज गुप्ता के नेतृत्व में जिला कलेक्टरेट मे दिया धरना.  

Advertisement
डॉ. पंकज गुप्ता के नेतृत्व में जिला कलेक्टरेट मे दिया धरना.
Stop
Jugal Kishor |Updated: Nov 06, 2022, 11:12 AM IST

 किशनगढ़ बासः  अलवर के ग्राम बंबोरा किशनगढ़ बास में नट समाज के आशियाना के ऊपर तार बंदी के बाद, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा घुमंतु समाज के आशियाने नट समाज के रहने के स्थान पर स्टेडियम बनाने के लिए उद्घाटन करने पर नट समाज के बंधु हड़ताल कर और धरने पर बैठ गए. इस मौके पर ब्रजभूमि कल्याण परिषद के डॉ. पंकज गुप्ता और घुमंतु विभाग के अश्वनि जावलि के नेतृत्व में आज 100 से अधिक महिला-पुरुष बच्चों ने अशोका सिनेमा से जिला कलेक्टर तक मार्च कर हड़ताल पर बैठे समाज के लोगों के समर्थन में वहा पहुंच कर लोगों को ढांढस बंधाया. आंदोलन का समर्थन किया.

गौरतलब है कि ग्राम बंबोरा किशनगढ़ बास में 30-40 वर्षों से नट समाज के 50 परिवार पक्के घर बनाकर वर्षों से रह रहे हैं, वहां पर समाज के 2 मंदिर भी बने हुए हैं, सरकारी राशन कार्ड, वोटर आईडी है, सरकारी बोरिंग है, बिजली का कनेक्शन है, पहले नल भी थे, और बिल्कुल बस्ती की तरह परिवार बसे हुए हैं. पिछले दिनों किशनगढ़ बास प्रशासन ने इस क्षेत्र की तार बंदी कर दी, बस्ती के रास्तों को बंद कर दिया है, प्रशासन के द्वारा पानी बंद कर दिया, चारों तरफ गड्डे कर दिए. बुजुर्गो की समाधि स्थल को भी नुकसान पंहुचा रहे हैं.

जबकि किशनगढ़बास एडीजे न्यायालय द्वारा अस्थाई स्थगन आदेश दिनाक 14 जुलाई 2022 दिया जा चुका है, सरकारी कर्मचारी धमकी दे रहे हैं कि ये सब लोग अपने घर छोड़ के चले जाओ वरना इनके घरों को तोड़ दिया जाएगा. बेघर और दरबदर कर दिया जाएगा. सरकार के कुछ कर्मचारी साइन करवा कर ले गए हैं. मामला सामने आने पर समाज सेवी और घुमंतु समाज के लिए कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अश्वनी जावली और बृज भूमि कल्याण परिषद के डॉक्टर पंकज गुप्ता ने मामले का संज्ञान लिया. आंदोलन का आगाज कर दिया. 

100 से अधिक नट समाज के बंधुओ के साथ आज विरोध मार्च निकाला गया. सभी लोग नारे लगाते हुए चल रहे थे कि हमारे आशियाना मत तोड़ो, मुवायजा दो, पट्टे दो, न्याय दो, भारत माता की जय वंदे मातरम आदि आंदोलनकारियों को अश्वनी जावली और डॉक्टर पंकज गुप्ता ने संबोधित किया.

 मौके पर ब्रजभूमि कल्याण परिषद के अन्य कार्यकर्ता प्रेम प्रकाश शर्मा, संतराम अरोड़ा, मनोज कुमार शर्मा, यशवंत कुमार गुप्ता आदि कार्यकर्ता और नट समाज के 100 से अधिक लोग उपस्थित थे. उद्बोधन करने वाले नेताओं ने सभी रह वासियों को विश्वास दिलाया क्षेत्र से उन्हे कोई भी दरबदर नहीं कर पाएगा नहीं कर सकता है. इसके लिए अगर सरकार आगे कोई एक्शन करती है, तो हम बड़ा आंदोलन करेंगे. 

आप किसी भी कागज पर साईन मत करना और कोई बात हो तो हमे बताना. मौके पर काफी संख्या में बसती वासी लख्मी चंद नट, रुस्तम सिंह नट, लाखन सिंह नट, अजान सिंह नट, मदन नट, बाबूलाल नट, सतीश नट, राकेश नट, संतोष नट, सूरज नट, सीमा नट, सरोज नट, सुनीता नट, लता नट, कमलेश नट, दिनेश बाई नट, मीना नट, बाला नट आदि उपस्थित थे. इससे पूर्व भी बृज भूमि कल्याण परिषद के डॉक्टर पंकज गुप्ता & अश्वनी जावली ने इस मुद्दे पर सितंबर माह में ग्राम बंबोरा में आंदोलन किया था. फिर जिला कलेक्टर अलवर में विरोध मार्च निकाला था, और तीन तारिक को भी ग्राम बंबोरा में धरना दिया था.

ये भी पढ़ें- Banswara: कुशलगढ़ के डूंगरा छोटा में बड़ा सड़क हादसा, तीन लोगों कि मौत! पांच घायल, चार लोग सवार थे एक बाइक में

 

Read More
{}{}