trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11765330
Home >>Alwar

Alwar News: त्रिपोलिया महादेव मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर आयोजित महाअभिषेक, महामृत्युंजय मंत्र के साथ हुआ संपन्न

Alwar News: अलवर जिले में पौराणिक त्रिपोलिया महादेव मंदिर में गुरु पूर्णिमा और सावन मास पर देर रात लगने वाला महाअभिषेक कार्यक्रम  सोमवार को संपन्न हुआ.   इसी अवसर पर सोमवार को गुरु पूर्णिमा ,सावन मास के प्रारंभ होने के उपलक्ष में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

Advertisement
Tripolia Mahadev Temple
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 04, 2023, 12:58 PM IST

Alwar News: अलवर जिले में पौराणिक त्रिपोलिया महादेव मंदिर में गुरु पूर्णिमा और सावन मास पर देर रात लगने वाला महाअभिषेक कार्यक्रम  सोमवार को संपन्न हुआ. यह  महाअभिषेक  बेलपत्र, शमी पत्र और दूध से देर रात 12 बजे के बाद हुआ . उसके बाद शिव की  महा आरती कर श्रद्धालुओं को प्रसाद बाटा गया.

यह भी पढ़ेंः उदयपुर - सात फेरों के वचन को कॉन्सटेबल ने दी तिलांजलि, शक के चलते  बीवी के सीने में दाग दी गोलियां

हिंदू सनातन धर्म में  है काफी  महत्वपूर्ण
इस अवसर पर मंदिर महंत जितेंद्र खेड़ापति ने बताया कि गुरु पूर्णिमा का पर्व हमारे हिंदू सनातन धर्म में  काफी महत्वपूर्ण है. इससे जीवन में  गुरू के मार्गदर्शन के जरिए हर काम पूरे हो जाते है. गुरू के जरिए हमें संसार सागर से तारने और सही मार्ग पर चलाने में पूर्ण योगदान करता है.

भोलेनाथ की महिमा का हुआ वर्णन
भगवान भोलेनाथ जो देवों के देव महादेव हैं, अपने भक्तों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते है.  इसी अवसर पर सोमवार को गुरु पूर्णिमा ,सावन मास के प्रारंभ होने के उपलक्ष में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें ब्राह्मणों के जरिए रुद्री का पाठ  और महामृत्युंजय मंत्र  कर भोलेनाथ की महिमा का वर्णन किया. 

प्रसाद वितरण
इस अवसर पर मंदिर में सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने उपस्थित होकर भोले बाबा को बिल्व पत्र, शमी पत्र अर्पण किए. साथ ही  देर रात्रि दूध अभिषेक और महा आरती के साथ प्रसाद वितरण कर कार्यक्रम संपन्न किया.  

स्वास्थ्य लाभ 
बिल पत्रों का महत्व बताते हुए मंदिर महंत ने बताया कि अभिमंत्रित बिल्व पत्रों का वितरण 4 जुलाई मंगलवार को संध्या आरती के बाद किया जाएगा. शास्त्र अनुसार भगवान के शिवलिंग पर चढ़े हुए यह बिल पत्र असाध्य रोग से ग्रसित लोग प्रसाद स्वरूप ग्रहण करते जिनसे उन्हें  निश्चित ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है. आगामी सावन मास में इसी प्रकार के धार्मिक आयोजन आमजन को जोड़ते हुए किए जाते रहेंगे.

जलती है ज्योति से कई ज्योत
उन्होंने बताया कि 300 साल पुराने मंदिर में लगातार अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित है. इस ज्योति से कई मंदिरों में ज्योति जलाई जाती है. कल से सावन मास शुरू हो जाएगा. भक्तो की कतार लगातार बढ़ती जा रही है.इस बार अधिमास के कारण इस बार आठ सोमवार होंगे. हर सोमवार को भोले बाबा के मंदिर को अलौकिक तरह से सजाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः  Ajmer News: जाति से बाहर बेटे के शादी करने पर परिवारवालों ने खूब पीटा,  पुलिस से लगाई सुरक्षा की गुहार

Read More
{}{}