trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11610063
Home >>Alwar

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ लेने वालों के परिवारों को माना जाएगा BPL के समकक्ष-जूली

Alwar News: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा में राज्य के ऐसे विशेष योग्यजन जो वर्तमान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. उनके परिवारों को बीपीएल के समकक्ष माना जाएगा.  

Advertisement
सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ लेने वालों के परिवारों को माना जाएगा BPL के समकक्ष-जूली
Stop
Jugal Kishor |Updated: Mar 14, 2023, 09:52 PM IST

Alwar: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा में राज्य के ऐसे विशेष योग्यजन जो वर्तमान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. उनके परिवारों को बीपीएल के समकक्ष माना जाएगा. उन्होंने कहा कि उक्त आदेशों की पालना में ग्रामीण व पंचायती राज विभाग द्वारा राज्य बीपीएल के लिए संचालित सभी योजना में संबंधित विभागों द्वारा ऐसे परिवारों को लाभान्वित किए जाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं. ृ

मंत्री जूली मंगलवार को विधानसभा में ध्यानाकर्षण के दौरान अलवर शहर विधायक संजय शर्मा के सवालों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि खाद्य एवम नागरिक विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे परिवारों, दिव्यांगों को बीपीएल श्रेणी में शामिल किया गया है एवं लाभ भी दिया जा रहा है. शेष रहे पेंशन धारियों को पोर्टल से जोड़ने की कार्यवाही की जा रही है. 

ऊर्जा विभाग द्वारा बीपीएल समकक्ष माने गए विशेष योग्यजनो को 50 यूनिट प्रति माह के उपभोग पर अनुदानित विद्युत दर से विद्युत उपलब्ध कराई जा रही है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा एनएफएसए पोर्टल में विशेष योग्यजनों को ऑटो इंक्लूजन करने हेतु शिथिलता दिए जाने की कार्यवाही अंतिम चरण में है. जिसके उपरांत विशेष योग्य जनों को खाद्य सुरक्षा का लाभ देने हेतु स्वत ही सम्मिलित कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

Sanju Samson: जब अचानक सबसे यंग करोड़पति क्रिकेटर बने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, ये था पूरा किस्सा
Dungarpur: दोवड़ा में गेहूं की फसल काट रहे किसान को तबीयत बिगड़ी, खून की उल्टियों के बाद मौत

Read More
{}{}