trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11474925
Home >>अजमेर

अजमेर में मनाया गया ट्रांसजेंडर महोत्सव, किन्नर समाज के बीच बांटे गए कार्ड्स, अब उठा सकेंगे सरकारी सुविधा

अजमेर में जिला स्तरीय ट्रांसजेंडर महोत्सव का आयोजन किया गया. दो ट्रांसजेंडर्स को कार्ड वितरित किए गए, जिनके माध्यम से वह तमाम योजनाओं का लाभ ले सकती है. इस मौके पर जिला कलेक्टर प्रदीप के साथ ही सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के अधिकारी और अजमेर में स्थित किन्नर समाज के लोग शामिल हुए. 

Advertisement
ट्रांसजेंडर महोत्सव.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 07, 2022, 05:01 PM IST

Ajmer News: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जिला स्तरीय ट्रांसजेंडर महोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान ट्रांसजेंडर्स की विभिन्न समस्याओं पर विचार विमर्श करते हुए उन्हें किस तरह से सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके इस पर चर्चा की गई. वहीं ट्रांसजेंडर्स की आईडी कार्ड्स बने इस पर भी सभी को जानकारी साझा की गई. 

ट्रांसजेंडर्स आईडी कार्ड्स के होंगे बड़े फायदे

इस मौके पर जिला स्तर पर दो ट्रांसजेंडर्स के कार्ड भी वितरित किए गए जिनके माध्यम से वह तमाम योजनाओं का लाभ ले सकती है. इस मौके पर जिला कलेक्टर प्रदीप के साथ ही सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के अधिकारी और अजमेर में स्थित किन्नर समाज के लोग शामिल हुए. इन सभी से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में भी अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया गया और देश में ख्यातनाम किन्नर समाज के लोगों की कहानी भी बताइए कि वह अपने आप को आगे बढ़ा सकें. 

नए ट्रांसजेंडर सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे

नए ट्रांसजेंडर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर समाज की अग्रणी भूमिका में अपने आप को लाकर खड़ा कर सके. जिला कलेक्टर अंशदीप ने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर्स को कई अधिकार दिए हैं. ऐसे में इन अधिकारों को लेकर बेहद जागरूक हो और इन अधिकारियों के जरिए अपने आप को समाज की मुख्यधारा में ला सके इसे लेकर अलग-अलग स्तर पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़े- राजस्थान ग्रामीण पर्यटन योजना लागू, आप भी उठा सकते हैं इसका लाभ, जानें कैसे

आज इसी के तहत सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग की ओर से ट्रांसजेंडर महोत्सव का आयोजन किया गया. जहां शहर के सभी किन्नर समाज से जुड़े लोगों को शामिल किया गया और उसे विभिन्न जानकारियां भी साझा की गई. साथ ही इस मौके पर दो ऐसे ट्रांजेंडर को पुरस्कृत किया गया जिन्होंने अपनी तमाम दस्तावेज के माध्यम से कार्ड बनाए हैं जिससे कि उनकी पहचान स्थापित हो सके.

Reporter- Ashok Bhati

Read More
{}{}