trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11209772
Home >>अजमेर

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जारी, rajresults.nic.in यहां देखें

RBSE Rajasthan Board 12th Arts Result 2022: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने 12वीं कला वर्ग का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. कुल परिणाम 96.33 प्रतिशत रहा है. बोर्ड प्रशासक लक्ष्मीनारायण मंत्री और सचिव मेघना चौधरी ने रिजल्ट जारी किया है. 

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 06, 2022, 12:41 PM IST

Ajmer: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने 12वीं कला वर्ग का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. कुल परिणाम 96.33 प्रतिशत रहा है. बोर्ड प्रशासक लक्ष्मीनारायण मंत्री और सचिव मेघना चौधरी ने रिजल्ट जारी किया है. 12वीं कला वर्ग में 652610 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे. बोर्ड ने इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. परिणाम राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है. आप वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इससे पहले बोर्ड ने 1 जून को विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का रिजस्ट जारी किया था. विज्ञान वर्ग का रिजल्ट 96.53 प्रतिशत रहा और वाणिज्य वर्ग का रिजल्ट 97.53 प्रतिशत रहा.

इस परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी है. लड़कियों का पास प्रतिशत 97.21 रहा, वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत 95.44 रहा. 

यह भी पढ़ें: RBSE Rajasthan Board 12th Result 2022: 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी, rajresults.nic.in यहां देखें

Rajasthan 12th Science Result 2022: कैसे चेक करें?
आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
होमपेज पर कक्षा 10 या 12 के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
मांगी गई पूरी डिटेल भरें जैसे कि Roll Number.
लॉगिन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर लें और सुरक्षित रखें.

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को अपनी ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल से कलेक्ट करना होगा. 10 से 15 दिनों में बोर्ड 12वीं के परिणाम की ओरिजिनल मार्कशीट आपके स्कूल में उपलब्ध करवा देगा. अगर इस बीच कोई छात्र यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है वो इंटरनेट पर जारी अंकपत्र से दाखिला ले सकते हैं.

पास होने के लिए चाहिए इतने अंक 
आरबीएसई 12वीं कला स्‍ट्रीम के लिए लगभग 6 लाख परीक्षार्थी से ज्यादा उपस्थित हुए थे. साइंस और कॉमर्स के परिणाम घोषित होने के बाद अब आर्ट्स स्‍ट्रीम के परीक्षार्थी भी जल्‍द ही अपना रिजल्‍ट देख सकेंगे. कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए प्रत्‍येक विषय में छात्रों को 33 प्रतिशत अंक हासिल करने जरूरी है. ये थ्‍योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा पर आधारित होंगे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}