trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11500951
Home >>अजमेर

Rajasthan Tourism: अजमेर शहर में ये जगह घूमने के लिए बेहतरीन, आते ही आप कहेंगे- दिल जीत लिया

Famous tourist place in ajmer: अजमेर शहर में घूमन ेके लिए बहुत सी जगह हैं. यहां पर नारेली तीर्थ है. साथ ही विश्व प्रसिद्ध बह्मा जी की मंदिर भी यहीं पर है.

Advertisement
Rajasthan Tourism: अजमेर शहर में ये जगह घूमने के लिए बेहतरीन, आते ही आप कहेंगे- दिल जीत लिया
Stop
Harshul Mehra|Updated: Dec 25, 2022, 03:53 PM IST

Famous tourist place in ajmer: सर्दियों का समय है और ऐसे में पहाड़ों के बीच में घूमने का अगर आपका मन है तो अगर आप अजमेर घूमने का प्लान कर सकते हैं. अजमेर जिले में घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं. हाल ही में अजमेर शहर का विकास हुआ है तो आप एक नई जगह पर और भी घूम सकते हैं.

अजमेर शहर में हैं सात अजूबे

अगर आपको विश्व के अलग-अलग 7 अजूबे देखने हैं तो आप अजमेर शहर आ सकते हैं. अजमेर शहर के वैशाली नगर से थोड़ा आगे सात अजूबे बनाए गए हैं. आप यहां पर आकर अलग-अलग देशों में स्थित अजूबों के नमूने देख सकते हैं. यहां पर ताजमहल का नमूना भी बनाया गया है. बता दें कि हाल ही में सात अजूबों को सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनाया है.

ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह

विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह भी अजमेर शहर में स्थित है. ख्वाजा सहाब की दरगाह का रास्ता स्टेशन से 20 मिनट की दूरी पर है. यहां पर उर्स के मौके पर जायरीन आते हैं. साथ ही यहां पर जन्नती दरवाजा भी है. जो साल में कुछ ही मौकों पर खोला जाता है.

आनासागर झील

अजमरे शहर में आनासागर झील पर जाकर आप जीवन का आनंद ले सकते हैं. इस झील का निर्माण महाराज अन्ना (Maharaja Anaji )ने करवाया था. बताया जाता है कि बाद में मुगलों ने इस जगह और भी निर्माण करवाए. आनासागर झील के किनारे पार्क भी है जो सुभाष उद्यान के नाम से प्रसिद्ध है. ये उद्यान भी बहुत बड़ा है और इस पार्क में बच्चों के झूलों के साथ ओपन जिम भी है.

सोनी जी की नसिया

नसिया मंदिर का निर्माण 1865 में हुआ. ये पृथ्वीराज मार्ग पर स्थित है. ये मंदिर लाल मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है. ये मंदिर भी अजमेर शहर का प्रसिद्ध मंदिर है.

नारेली जैन मंदिर

अजमेर शहर से कुछ दूरी पर मदार इलाके के आगे नारेली जैन मंदिर है.ये बहुत बड़ा मंदिर है. यहां पर आप पिकनिक मनाने जा सकते हैं. इस मंदिर की खूबसूरती देखते ही बनती है. साथ ही इस मंदिर एरिया में गार्डन भी बना हुआ है.

तारगढ़

अगर आपको पहाड़ों के बीच होते हुए रास्ते का मजा लेना है तो पहुंच जाइए तारागढ़. तारागढ़ में पृथ्वीराज चौहान का स्मारक बन हुआ है. यहां आपको इतिहास के बारे में जानकारी मिल जाएगी. साथ ही आपको सम्रा पृथ्वीराज चौहान के बारे में भी आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा. 

साईं बाबा मंदिर

साईं बाबा का मंदिर अजमेर शहर के अजय नगर में स्थित है. मंदिर में साईंबाबा की प्रतिमा के साथ भगवान शिव का भी मंदिर है. श्रद्धालु बतातें है कि यहां जाकर उनके मन को शांति मिलती है. साथ ही यहां पर हर गुरुवार को विशेष पूजा की जाती है.

सावित्रि मंदिर

सावित्रि मंदिर पुष्कर में स्थित है. यहां आप रोप-वे का आनंद लेते हुए जा सकते हैं. मंदिर पहाड़ी पर स्थित है. साथ ही रोप-वे पर जाते समय मजा और दोगुना हो जाता है. इसके अलावा पुष्कर में विश्व प्रसिद्ध बह्मा जी का मंदिर भी है. रोजाना हजारों की संख्या में लोग यहां आते हैं. साथ ही विदेश पर्यटक भी यहां आते हैं.

बिरला सिटी वाटर पार्क 

बिरला सिटी वाटर पार्क अजमेर शहर का सबसे बड़ा वाटर पार्क है. इस वाटर पार्क में कई तरह के राइड है. साथ ही इस वाटर पार्क में रेस्टोरेंट भी बना हुआ है.

Read More
{}{}