trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11487367
Home >>अजमेर

अजमेर वासियों अच्छी खबर आ गई, जल्द यहां पर शुरू होगा रोप-वे, फिर तो जमकर घूमा जाएगा

अजमेर धारा नगरी है. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं ऐसे में यह एक बड़ा पर्यटन स्थल भी बन सकता है. 

Advertisement
अजमेर वासियों अच्छी खबर आ गई, जल्द यहां पर शुरू होगा रोप-वे, फिर तो जमकर घूमा जाएगा
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 15, 2022, 10:34 PM IST

Ajmer: राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ के प्रयासों से अजमेर में नए पर्यटन स्थल को लेकर तैयारियां जोरों पर है. अजमेर की प्रसिद्ध तारागढ़ पर ब्रिटिश कालीन रेलवे के गेस्ट हाउस को रेस्टोरेंट कैफेटेरिया बनाने की कवायद अब तेज हो गई है. साथ ही तारागढ़ से रोप-वे भी शुरू किया जाएगा. इस प्रक्रिया को लेकर पर्यटन बोर्ड के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने रेल मंत्री से भी मुलाकात की और अब उनके प्रयास रंग लाते नजर आ रहे हैं.

आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ आज रेलवे अधिकारियों और राजस्थान पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ तारागढ़ के खंडहर हुए फोर्ट का जायजा लेने पहुंचे. साथ ही रेलवे के ब्रिटिश कालीन गेस्ट हाउस में किस तरह से व्यवस्थाएं करते हुए कैफेटेरिया के लिए अग्रिम कार्रवाई की जा सके इसे लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की गई.

उन्होंने बताया कि राजस्थान में पर्यटन के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1000 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है ऐसे में राज्य के हर जिले में पर्यटन स्थल विकसित किए जाएंगे. अजमेर में तीर्थराज पुष्कर का सुंदरीकरण एवं विकास किया जा रहा है. इसके साथ ही अजमेर के तारागढ़ पर भी रोप-वे के साथ ही रेस्टोरेंट कैफेटेरिया शुरू हो जिससे कि पर्यटक को बढ़ावा मिले और अजमेर में रोजगार के अवसर पैदा हो. इस उद्देश्य को लेकर काम किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि तारागढ़ प्रसिद्ध और ऐतिहासिक स्थान है. इसके साथ ही अजमेर दरगाह और पुष्कर में के अलावा अजमेर धार्मिक नगरी के नाम से भी जानी जाती है. जहां पर हर समाज और धर्म के लोग इस स्थान पर दर्शन करने आते हैं ऐसे में इस शहर में और पर्यटन स्थल बन सके इसे लेकर काम किया जा रहा है और इसमें भारत सरकार और राज्य सरकार संयुक्त रूप से काम करें तो यह बेहतर शापित होगा.

अजमेर रेलवे डीआरएम राजीव धनकड़ ने बताया कि आज राज्य मंत्री राठौड़ ने तारागढ़ स्थित रेलवे गेस्ट हाउस का जायजा लिया है. इसे किस तरह से लीज पर देकर पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है इस पर चर्चा की गई. अजमेर धारा नगरी है. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं ऐसे में तारागढ़ एक बड़ा पर्यटन स्थल भी बन सकता है. इस पर विचार विमर्श कर आगामी विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी.

Reporter- Ashok Singh Bhati

ये भी पढ़ें- Made in Pakistan: उदयपुर में आखिर कहां से आ रही मेड इन पाकिस्तान लिखी टॉफियां? फूड इंस्पेक्टर ने किया बड़ा खुलासा​

Read More
{}{}