trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11382118
Home >>अजमेर

नसीराबाद में मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, 6 लोगों की तालाब में डूबने से मौत, CM गहलोत ने जताया दुख

Nasirabad: नसीराबाद के निकट नंदाजी की ढाणी नांदला गांव के निकट क्वीन मैरी स्कूल के पास एक नाड़ी में क्षेत्र के श्रद्धालु प्रतिमा विसर्जन के लिए पहुंचे. जहां पर 6 युवक नाड़ी में डूब कर मौत के शिकार हो गए.

Advertisement
तालाब में डूबने से मौत, CM गहलोत ने जताया दुख.
Stop
Manveer Singh|Updated: Oct 06, 2022, 02:52 AM IST

Nasirabad: नसीराबाद के निकट नंदाजी की ढाणी नांदला में शारदीय नवरात्र को प्रतिमा स्थापित की गई थी और नवरात्रा के चलते विशेष पूजा अर्चना गरबा रास आदि धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. नवरात्रा के अंतिम दिवस दशमीं को धार्मिक रस्मो रिवाज के अनुसार स्थापित प्रतिमा का विसर्जन किया जाना था. इसी के तहत नांदला गांव के निकट क्वीन मैरी स्कूल के पास एक नाड़ी में क्षेत्र के श्रद्धालु प्रतिमा विसर्जन के लिए पहुंचे. जहां पर 6 युवक नाड़ी में डूब कर मौत के शिकार हो गए.

6 युवकों की पानी में डूबने से मृत्यु
उल्लेखनीय है कि यह नाड़ी अवैध खनन के कारण एक तालाब के रूप में तब्दील हो गई और इसी में प्रतिमा विसर्जन करते वक्त नंदाजी की ढाणी नांदला के 6 युवकों की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई. मूर्ति विसर्जन के दौरान एक साथ इतने श्रद्धालुओं की मौत की खबर क्षेत्र में आग की तरह फैल गई और राजकीय सामान्य चिकित्सालय के बाहर लोगों की भारी भीड़ एकत्रित हो गई. वहीं दूसरी तरफ इनके परिजन एवं परिचित व्यक्तियों के विलाप और चीख.पुकार की आवाजें गूंजने लगी.

हादसे की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन पहुंचे
इस बड़े हादसे की जानकारी मिलते ही जिला कलेक्टर अंशदीप, पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट, उपखंड अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक पूनम भरगड,सदर पुलिस थानाधिकारी हेमराज सिंह, सिटी पुलिस थाना अधिकारी कल्पना सिंह राठौड़, नायब तहसीलदार राकेश कुमार, चिकित्सालय प्रभारी डॉ विनय कपूर सहित पीसीसी सचिव पूर्व विधायक महेन्द्रसिंह गुर्जर, पूर्व विधायक रामनारायण, सरपंच मानसिंह रावत आदि चिकित्सालय पहुंचे. जहां पर पांच मृतकों का पोस्टमार्टम करवाकर उनके शव परिजनों को सौंप दिए। इसी दौरान पुलिस एवं प्रशासन को जानकारी मिली कि गांव के दो व्यक्ति नहीं मिल रहे हैं और उनके भी पानी में डूबने की आशंका है.

सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम ने नाडी में रेस्क्यू ऑपरेशन
इसी आशंका के चलते सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम ने नाडी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए नाड़ी में तलाशी अभियान तेज के किया गया और सिविल डिफेंस एवं एसडीआरएफ की टीम ने इस नाडी में से छठे शव को भी निकाल लिया और मृतको ग्राफ बढ कर 6 पर पहुंच गया. हादसे की गंभीरता को देखते हुए जिला कलेक्टर अंशदीप और पुलिस अधीक्षक चुनाराम रेस्क्यू कार्यवाही पर पैनी नजर रखते हुए आवश्यक निर्देश देते रहे. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान नाड़ी के निकट ग्रामवासियों की भारी भीड़ एकत्रित हो गई और सभी के चेहरे पर इस मर्मस्पर्शी हादसे की लकीरें स्पष्ट नजर आ रही थी. नसीराबाद के निकट नंदाजी की ढाणी नांदला में क्वीन मैरी स्कूल के निकट हुए इस हादसे से लगभग प्रत्येक व्यक्ति हतप्रत नजर आया.

संतुलन बिगड़ने से हुआ हादसा
इस हादसे के कारण नंदाजी की ढाणी में ही नहीं बल्कि निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई. गाड़ी मोहल्ला नसीराबाद हाल नंदाजी की ढाणी नांदला निवासी जोहरसिंह पुत्र मांगीलाल ने पुलिस का रिपार्ट दी कि उसके निवास से माताजी की प्रतिमा विर्सजन के लिए क्वीन मैरी स्कूल के निकट नाडी में विर्सजन के लिए लेकर गए जहां पर संतुलन बिगड़ने से डूब गए.

ये भी पढ़ें- जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लगाई चिंगारी, 65 फीट रावण का किया दहन

विर्सजन के दौरान डूबने से इनकी हुई मृत्यु
मृतकों की पहचान पवन पुत्र मोहन रेगर 33 साल नंदाजी की ढाणी नांदला, राहुल पुत्र छीतरमल मेघवंशी 25 साल नंदाजी की ढाणी नांदला, राहुल पुत्र कैलाश रेगर 25 साल नंदाजी की ढाणी नांदला, लक्की पुत्र शंकर बेरवा 20 साल गाड़ी मोहल्ला नसीराबाद, गजेंद्र पुत्र बाबूलाल रेगर 25 साल गाड़ी मौहल्ला नसीराबाद, शंकर पुत्र बाबूलाल निवासी गोदाम मडी हाल नंदाजी की ढाणी नांदला नसीराबाद थे.

Read More
{}{}