trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12193571
Home >>अजमेर

Hindu Nav Varsh 2024: नव संवत्सर मेले में दीपदान, मेला व शोभा यात्रा का होगा भव्य आयोजन, नासिक के ढोल होंगे शोभा यात्रा का मुख्य आकर्षण

Beawar News: राजस्थान के ब्यावर में नव संवत्सर समारोह समिति की और से नव वर्ष के स्वागत पर कई भव्यों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस हेतु समिति की और से संर्पूण तैयारियां कर दी गई है.

Advertisement
Hindu Nav Varsh 2024: नव संवत्सर मेले में दीपदान, मेला व शोभा यात्रा का होगा भव्य आयोजन, नासिक के ढोल होंगे शोभा यात्रा का मुख्य आकर्षण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Apr 07, 2024, 06:33 PM IST

Beawar News: नव संवत्सर समारोह समिति की और से नव वर्ष के स्वागत पर कई भव्यों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस हेतु समिति की और से संर्पूण तैयारियां कर दी गई है.

नव वर्ष स्वागत कार्यक्रमों की जानकारी के लिए रविवार को नव संवत्सर समारोह समिति की और से एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. अजमेरी गेट स्थित रामद्वारा में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान उपस्थित समिति पदाधिकारियों ने बताया कि हिंदू नव वर्ष के आगमन पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

कार्यक्रमों की रचना नई पीढी में भारतीय संस्कारों एवं परंम्पराओं का समावेश करने के लिए की गई है. कार्यक्रमों का प्रारम्भ 8 अप्रैल को सायं 6 बजे सुभाष उद्यान तालाब की पाल पर विशाल नववर्ष मेला व दीपदान कार्यक्रम से होगा और 9 अप्रैल को दोपहर सवा 2 बजे से नगर में विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

सुरजपोल गेट बाहर स्थित श्री प्रसन्न गणपति मंदिर से शुरू होने वाली शोभा यात्रा में सर्वसमाज की सहभागिता लिए सभी समाजों की 50 से अधिक मनोहर झांकिया सम्मिमलित होंगी. इसके अलावा नगर के प्रमुख मंदिर भी अपने-मंदिर की झांकी के साथ मंदिर समिति व भक्तगणों के साथ सम्मिमलित होंगे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 : भरतपुर में गरजे CM योगी, बोले- महाराजा सूरजमल ने औरंगजेब के किले में भरवा दिया था भूसा

साथ ही ढ़ोल, घोडी, बैन्ड, शहनाई, अखाड़ा प्रदर्शन आदि का समावेश होगा. शोभा यात्रा का मुखय आकर्षण नासिक से आने वाले ढोल वादन समूह के 40 कलाकार होंगे, जो शोभा यात्रा के दौरान ढोल वादक कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे.

समिति के संयोजक सुरेश वैष्णव ने बताया कि नगर के प्रमुख बाजार मार्ग और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर आकर्षक विद्युत सज्जा की तैयारियां की जा रही है. नगर के प्रमुख मंदिरों पर कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम सूचना के फलेक्स लगाए जा चुके हैं तथा प्रमुख स्थानों पर बडे़ होर्डिंग्स भी लग चुके हैं.

साथ ही हर घर में पीले चावल और पत्रक देकर आम-जन को इन दोनों कार्यक्रमों में सहभागी होने का भावभीना निमंत्रण दिया जा रहा है. समिति संयोजक शहर के आमजन से नव वर्ष के मौके पर अपने घरों पर फगवा ध्वज फहराने तथा शाम के समय घर के बाहर 2-2 दीपक जलाने का आग्रह किया है. प्रेस वार्ता के दौरान समिति सरंक्षक रविशंकर पारीक, संत केवलराम महाराज, संत गोपालराम महाराज तथा समिति के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे.

 

Read More
{}{}