trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11443852
Home >>अजमेर

अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज से गायब होंगे भिखारी, 30 दिसंबर तक चलेगा ऑपरेशन

राजस्थान(Rajasthan) के अजमेर (Ajmer) की ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह (Khwaja Garib Nawaz ) पर दुनिया भर से लोग दुआ मांगने पहुंचते हैं. लेकिन यहां मौजूद भिखारी कई बार मुसीबत का सबब बन जाते हैं. भिखारियों की यहां बढ़ती तादात ना सिर्फ यहां आने वाले सैलानियों के लिए परेशानी का विषय हैं बल्कि सुरक्षा के दृष्टि से भी ये सही नहीं कहा जा सकता है, ऐसे में अब इन भिखारियों को हटाने का अभियान शुरू हो चुका है.

Advertisement
अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज से गायब होंगे भिखारी, 30 दिसंबर तक चलेगा ऑपरेशन
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 16, 2022, 01:40 PM IST

Ajmer News : अजमेर जिला प्रशासन के सामने भिक्षावृत्ति एक बड़ी चुनौती है, शहर के अलग-अलग स्थान हो या फिर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह के बाहर बड़ी संख्या में भिक्षावृत्ति के चलते काफी समस्याएं सामने आती रही है. भिक्षावृत्ति के कारण खानाबदोश अनजान लोग आपराधिक वारदातों में भी लिप्त रहे हैं, तो वही शहर के सौंदर्य पर भी एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है. 

ऐसे में जिला प्रशासन आम जनता और एनजीओ की मदद से अभियान चलाकर भिक्षावृत्ति मुक्त शहर और उपखंड को लेकर कार्रवाई में जुट गया है. इस भिक्षावृत्ति मुक्त अजमेर अभियान के अन्तर्गत जिले में 3 चरणों में कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी.

जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि आगामी गणतंत्र दिवस को भिक्षावृत्ति मुक्त राजस्थान की उच्च स्तर से घोषणा किया जाना प्रस्तावित है. भिक्षावृत्ति में लिप्त व्यक्तियों को पुनर्वाशित कर जिले को भिक्षावृत्ति मुक्त बनाया जाएगा. इसके लिए भिक्षावृत्ति मुक्त अजमेर अभियान 3 चरणों में संचालित होगा. उपखण्ड अधिकारी अपने क्षेत्र में विभिन्न कार्यवाहियों को अंजाम देंगे.

प्रथम चरण के दौरान 15 से 30 नवम्बर तक चिन्हीकरण किया जाएगा. द्वितीय चरण एक दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक आयोजित होगा. इसमें समझाइश और जागरूकता का कार्य किया जाएगा. इसके पश्चात तृतीय चरण में 16 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक भिक्षावृत्ति में लिप्त व्यक्तियों को निरूद्ध किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि अजमेर शहर के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) और अन्य क्षेत्रों में संबंधित उपखण्ड अधिकारी भिक्षावृत्ति मुक्त अजमेर अभियान के लिए नोडल अधिकारी होंगे. इनके द्वारा डिजीटल चिन्हीकरण, समझाईश और रेसक्यू का क्रियान्वयन, मॉनिटरिंग करने के साथ-साथ अस्थाई पुनर्वास केन्द्रों का संचालन किया जाएगा.

सम्बन्धित नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र को भिक्षावृत्ति मुक्त होने की घोषणा करेंगे. पुलिस विभाग द्वारा सड़क, चौराहों, धार्मिक स्थलों, रेल्वे स्टेशनों, बस स्टेशनों एवं अन्य स्थानों पर भिक्षावृत्ति में लिप्त व्यक्तियों, बच्चों एवं परिवारों को रेसक्यू कर पात्रता अनुसार बालगृह, महिलागृह, विमंदितगृह एवं रेनबसेरों में पहुंचाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इस प्रकार के रेसक्यू किए गए व्यक्तियों का पुनः घर भिजवाना और उनका सामाजिक पुनर्वास करवाना सुनिश्चित किया जाएगा. इनके जॉब कार्ड बनवाकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा. भिक्षावृत्ति का संगठित कार्य करवाने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी. इसमें स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग भी लिया जाएगा. 

ब्लॉक जवाजा एवं ब्यावर शहर में अर्यमा सेवा समिति, श्रीनगर एवं अजमेर शहर में जागृति जन सेवा संस्थान नागौर, सावर एवं केकड़ी में अपना थियेटर संस्थान, पीसांगन और पुष्कर में राजस्थान पर्यावरण विकास और शोध संस्थान, मसूदा, भिनाय औरप बिजयनगर में रिद्धि सिद्धि सेवा संस्थान भादरूणा, सरवाड़ में सोसायटी फॉर सोशल एक्शन एण्ड मोबिलाइजेशन फॉर बेटर हयूमन एमेनिटीज एण्ड अवेरनेस, सिलोरा एवं किशनगढ़ में न्यू आदर्श शिक्षा समिति और अंराई, अजमेर ग्रामीण के साथ ही नसीराबाद में महिला मण्डल बाड़मेर आगौर सहयोग प्रदान करेंगे.

रिपोर्टर- अशोक भाटी 

परबतसर विधायक ने खुद को बताया इलाके का सीएम और कलेक्टर कहा पूरी तहसील का हूं बाप

 

 

 

Read More
{}{}