trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11511498
Home >>अजमेर

75 फुट लंबे तिरंगे झंडे के साथ निकली स्वामी विवेकानंद की शोभा यात्रा, बच्चे हुए सम्मानित

आज़ादी के अमृत महोत्सव और विवेकानंद केन्द्र (कन्याकुमारी) की स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में विवेकानंद केन्द्र के राजस्थान प्रान्त द्वारा आयोजित विवेकानंद संदेश यात्रा के ब्यावर आगमन पर भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया गया.

Advertisement
75 फुट लंबे तिरंगे झंडे के साथ निकली स्वामी विवेकानंद की शोभा यात्रा, बच्चे हुए सम्मानित
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 02, 2023, 03:19 PM IST

ब्यावर: आयोजन समिति के संयोजक डॉ एल एन बल्दुआ ने बताया कि जयमन्दिर सिनेमा परिसर में विभिन्न विद्यालयों से बच्चे एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों के गणमान्य व्यक्ति एवं मांताएं बहनों ने शोभायात्रा में भाग लिया. बैंड बाजो की सुमधुर धुनों पर आरंभ हुई शोभायात्रा में आगे चार घोड़ों पर स्वमी विवेकानंद के वेशधारी युवा बच्चे और एक घोड़े पर झाँसी की रानी के वेश में बालिका चल रही थी.

शोभायात्रा के दौरान स्वामी विवेकानंद के रथ के पीछे सन्यासी वेषधारी 50 बच्चे, ब्लैक बेल्ट अकेडमी के प्रशिक्षु बच्चे, केसरिया परिधान में केसरिया पगड़ी धारण कर 75 की संख्या में मातृ शक्ति चल रही थी जो कि शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रही. शोभायात्रा में 75 फुट लम्बे तिंरंगे को पकड़े भारत विकास परिषद के सदस्यगण, आदर्श विद्या मंदिर का विद्यार्थियों का घोष, सनातन धर्म विद्यालय देलवाड़ा रोड़ के एन सी सी कैडेट्स और सीताराम व हनुमान, मां भारती सहित महापुरूषों की झांकियो ने शहरवासियों का मनमोह लिया.

इन मार्गों से निकली यात्रा

जय मन्दिर सिनेमा से शुरू हुए शोभायात्रा चांग गेट, पाली बाजार, भारत माता सर्किल होते हुए अजमेरी गेट पहुंची. शोभायात्रा को मार्ग में जगह जगह पर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा स्वागत द्वार बनारक पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान अजमेरी गेट सुभाष सर्किल पर नुक्कड़ नाटिका का मंचन हुआ, जिसमे युवा कार्यकर्ता हर्षराम ने अपने उदबोधन में स्वामी जी के जीवन पर संक्षिप्त उद्बोधन दिया. उदबोधन पर उपस्थित जन से 12 प्रश्न पूछे गए तथा उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व प्रमाणपत्र दिये गये.

बच्चों को किया गया सम्मानित

आयोजन समिति द्वारा ब्यावर में इस आयोजन में विशिष्ट सहयोग प्रदान करने के लिये निर्मल, श्रवण बंसल को आवास व्यवस्था के लिए, प्रकाश ईनाणी व राजेन्द्र बड़गोती को भोजन व्यवस्था के लिये, आदर्श विद्या मन्दिर प्रबन्ध समिति अध्यक्ष रमेश भराड़िया को सन्यासी वेषधारी बच्चे व घोष उपलब्ध कराने के लिये, गोपाल शर्मा को झांकियो के लिये, अतुल भाटी को ब्लैक बैल्ट अकादमी के प्रशिक्षु सम्मिलित करने के लिये, विश्व हिन्दू परिषद के गणपत बालोटिया को मार्ग में यातायात व्यवस्था के लिये तथा सनातन धर्म उच्च माध्यमिक विद्यालय के ओमप्रकाश कुमावत को एन सी सी के कैडेट्स के लिये अभिनंदन आभार के साथ स्मृति चिन्ह भेंट किए गए. सभी प्रतिभागी बच्चों को प्रमाणपत्र तथा झाँकी में सम्मिलित बच्चों को प्रमाणपत्र के साथ स्मृति चिन्ह भी प्रदान किये गये.

Reporter- Dilip Chouhan

Read More
{}{}