Home >>अजमेर

अजमेरः नसीराबाद आर्मी पब्लिक स्कूल चर्चा में, क्या विद्यांजलि योजना का दिख रहा असर, निखर रहीं सैकड़ों प्रतिभाएं

 अजमेर के नसीराबाद में भारत सरकार मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा संचालित विद्यांजलि योजना के अंतर्गत देश की सभी आर्मी पब्लिक स्कूल को वास्तविक जरुरतमंद स्कूलों को गोद लेकर हरसंभव सभी क्षेत्रों में सहयोग करने के निर्देश दिए गए. 

Advertisement
अजमेरः नसीराबाद आर्मी पब्लिक स्कूल चर्चा में, क्या विद्यांजलि योजना का दिख रहा असर,  निखर रहीं सैकड़ों प्रतिभाएं
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 07, 2023, 06:52 PM IST

Ajmer News: अजमेर के नसीराबाद में भारत सरकार मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा संचालित विद्यांजलि योजना चर्चा में है, जिसके चलते आर्मी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य अशोक शर्मा के नेतृत्व में विद्यांजलि स्कूल के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया. मां सरस्वती की प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. प्राचार्य अशोक शर्मा के नेतृत्व में स्थानीय नेताजी स्कूल के विद्यार्थियों को आमंत्रित किया.

नसीराबाद नेताजी स्कूल के विद्यार्थियों ने आर्मी स्कूल प्रांगण में पहुंचकर अपने सुनहरे भविष्य के सपने देखें. कार्यक्रम के तहत चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित हुई. जिसमे विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना एवं भावनाओं को आकर्षक चित्रों के माध्यम से व्यक्त किया. 

इस मौके पर आर्मी स्कूल प्राचार्य और अधीनस्थ शिक्षक शिक्षिकाओं ने उनको हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया. नेताजी स्कूल के विद्यार्थियो ने आर्मी स्कूल के विशाल प्रांगण में लगे हुए झूले, बागीचे, फाउंटेन, कक्षा कक्ष, कंप्यूटर एवं लाइब्रेरी आदि का अवलोकन किया. उत्सुकता से इस स्कूल की व्यवस्था एवं कार्यप्रणाली को देखकर आगंतुक विद्यार्थियो ने भी इसी प्रकार से शिक्षा ग्रहण करने की जिज्ञासा व्यक्त की. इस मौके पर प्राचार्य शर्मा ने विद्यांजली योजना के बारे मे बताया कि सरकारी विद्यालयों में समाज की मदद से देश की उन्नति की ओर एक नवीन कदम रखने की योजना है.

आर्मी पब्लिक स्कूल नसीराबाद के प्राचार्य अशोक शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के निर्देश पर विद्यांजलि योजना के तहत देश की सभी आर्मी स्कूल सरकारी स्कूलों को गोद ले रही हैं, इसी के तहत नसीराबाद के सेना क्षेत्र स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल ने नेताजी स्कूल एवं रामसर रोड चुंगी नाका स्कूल को गोद लिया है. उन बच्चों को शिक्षा, मनोरंजन, आवश्यक पाठ्य सामग्री व अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही हैं.

सर्दी के मौसम को देखते हुए सभी बच्चों को गर्म कपड़े हाथ के मोजे एवं कई बच्चों को जूते-मौजे भी भेंट किए. प्राचार्य शर्मा ने सभी बच्चों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि यह स्कूल कागजों पर योजना संचालित नहीं करती है.

 बल्कि धरातल पर वास्तविकता में योजना को क्रियान्वित करने में विश्वास रखती है. इसलिए इन सभी विद्यार्थियों के लिए स्कूल प्रांगण सदैव खुला हुआ है. हर संभव मदद के लिए सजग एवं तत्पर है. इस स्कूल का स्टाफ शिक्षा देने के लिए हमेशा तैयार है. 

सभी बच्चों को अनुशासन एवं संस्कार के बारे में भी विस्तृत से समझाया गया. इस मौके पर आर्मी स्कूल प्राचार्य अशोक शर्मा के नेतृत्व में स्कूल के स्टाफ आदि ने विद्यांजलि योजना के तहत बच्चों को विभिन्न जानकारियां दी और कार्यक्रम के अंत में शपथ एवं मनोरंजन कार्यक्रम हुए. कार्यक्रम मे आर्मी स्कूल के चैयरमेन ब्रिगेडियर सलिल पांडे, प्राचार्य अशोक शर्मा, अभिगृहित विद्यालय के उपस्थित शिक्षक, नरेश जैमन, मोनिल गोहिल, प्रियंका यादव, प्रियंका देशमुख व गंधर्व टाक आदि का विशेष सहयोग रहा.

Reporter- Ashok Bhati

 

{}{}