trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11780823
Home >>अजमेर

अजमेर: राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में किया गया निरीक्षण, दिए गए ये जरूरी निर्देश

अजमेर न्यूज: अजमेर जिले के ब्यावर में राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में  निरीक्षण किया गया. इस दौरान जरूरी निर्देश दिए गए. साथ ही सफाई व्यवस्था तथा बायो वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी भी ली गई.

Advertisement
अजमेर:  राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में किया गया निरीक्षण, दिए गए ये जरूरी निर्देश
Stop
Ashok singh Bhati|Updated: Jul 15, 2023, 02:24 PM IST

ब्यावर, अजमेर: राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में क्वालिटी एश्योरेंस कायाकल्प प्रोग्राम के तहत राज्यस्तरीय टीम ने निरीक्षण किया और एकेएच की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. टीम ने व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया. साथ ही जहां छुटपुट कमियां मिली उनमें सुधार के लिए भी निर्देशित किया. 

 एकेएच की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जानकारी के अनुसार प्रदेश के सरकारी जिला अस्पतालों में कायाकल्प प्रोग्राम के तहत एसेसमेंट किया जा रहा है. जिसके तहत क्लालिटी एवं कायाकल्प के तहत टीम प्रभारी प्रतापगढ़ के वरिष्ठ सर्जन डा. विनोद मीणा ने एकेएच की टीम ने एकेएच की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

इस दौरान अस्पताल पीएमओ डॉ. एसएस चौहान, हैल्थ मैनेजर सिद्धांत जोशी, नर्सिंग अधीक्षक हनुमान चौहान, हनुमान नामा, नावेज असलम तथा नर्सिग अधिकारी लोकेश कुमावत ने उन्हें एकेएच के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण करवाया तथा जानकारी दी. उन्होंने मुख्य भवन में ट्रॉमा, सीसीयू, डीडीसी काउंटरों सहित आउटडोर की व्यवस्थाओं की जानकारी ली. इसके साथ ही एमसीएच विंग में गायनिक वार्ड, एमटीसी एवं शिशु नर्सरी एवं अन्य वार्डों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. 

सफाई व्यवस्था तथा बायो वेस्ट मैनेजमेंट की ली जानकारी

मुख्य रूप से एकेएच की सफाई व्यवस्था तथा बायो वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी ली. इसके साथ ही मरीजों को दी जा रही सुविधाओं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की. निरीक्षण के दौरान टीम सदस्यों ने विभिन्न वार्डों में पलंगों पर गद्दे व चद्दरे नहीं मिलने पर नाराजगी जताते हुए इसकी व्यवस्थाएं करने के साथ-साथ अस्पताल भवन के पुराने पर होने वाली परेशानियों से अवगत कराते हुए शीघ्र ही इन्हें दूर करने के निर्देश दिए.

इसके अलावा भी टीम के सदस्यों को जहां भी कमी मिली उन्हें सुधारने के लिए निर्देशित किया. मालूम हो कि निरीक्षण के पश्चात 70 प्रतिशक अंक मिलने पर वार्षिक असेसमेंट किया जाएगा. जिससे राज्य स्तर पर रैकिंग का निर्धारण होगा. पूर्व में भी राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय राज्यस्तर पर द्वितीय स्थान पर रहा है.

ये भी पढ़ेंः 

बीकानेर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का पहला जत्था रवाना, 400 नागरिकों को मिला पहला मौका

राजस्थान- CM गहलोत ने सरकारी नौकरी पाने का सपना किया और भी आसान, आवेदन शुल्क में दी ये बड़ी राहत

Read More
{}{}