trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11408668
Home >>अजमेर

अजमेर डेयरी की वार्षिक आम सभा संपन्न, पशुपालकों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

अजमेर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की 31 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक  जवाहर रंगमंच में आयोजित की गई. इस साधारण सभा में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्व मंत्री और भीलवाड़ा डेयरी के अध्यक्ष रामलाल जाट शामिल हुए. 

Advertisement
अजमेर डेयरी की वार्षिक आम सभा संपन्न,  पशुपालकों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 24, 2022, 07:44 AM IST

Ajmer News: अजमेर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की 31 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक  जवाहर रंगमंच में आयोजित की गई. इस साधारण सभा में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्व मंत्री और भीलवाड़ा डेयरी के अध्यक्ष रामलाल जाट शामिल हुए. 

 इस मौके पर  भीलवाड़ा डेयरी के अध्यक्ष रामलाल जाट ने राजस्थान सरकार की ओर से पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ किस तरह से उठाया जा सकता है इसे लेकर जागरूक किया.

 रामलाल जाट ने बताया कि डेरी के क्षेत्र में सरकार की ओर से लगातार नवाचार किए जा रहे हैं जिससे कि पशुपालकों को राहत मिल सके और उनकी आमदनी बढ़ सके. साथ ही डेयरी बेरोजगारी कम करने में भी अपनी अहम जिम्मेदारी निभा रही है. वहीं उन्होंने कहा कि डेरी में ज्यादातर महिलाएं काम कर रही हैं, ऐसे में महिलाओं को और अधिक मुनाफा हो इसे लेकर सरकार की ओर से कई योजनाएं भी चलाई जा रही है और इसका लाभ उठाने के लिए सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है.

 पशुपालन और डेयरी संचालन युवाओं को लगातार आकर्षित कर रहा है लेकिन इसके लिए उन्हें और अध्ययन करने की आवश्यकता है जिससे कि वह सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें. वार्षिक आम सभा में पहुंचे पशुपालकों को राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को लेकर भी जानकारी दी गई और बताया गया कि मुख्यमंत्री सभी महिलाओं को स्मार्टफोन देंगे जिससे कि वह योजनाओं का लाभ उठा सके.  इन फोन में विभिन्न जानकारियां और एप भी शामिल होंगे.

 अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने भी पशुपालकों को बताया कि केंद्र सरकार से उन्हें राहत नहीं मिल पा रही लंबी स्किन डिजीज को लेकर भी वैक्सीन राजस्थान को सबसे लेट मिली जिसके कारण राजस्थान में काफी गायों की मौत हो गई वहीं उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार पशुपालन और डेयरी के उत्थान को लेकर निरंतर योजनाएं ला रही है और प्रयास कर रही है जिसके चलते पशुपालकों को राहत भी मिली है.

Reporter: Ashok bhati

यह भी पढ़ेंः Diwali 2022: देश में सबसे पहले महाकाल मंदिर में मनेगी दिवाली, फुलझड़ियों से की जाएगी बाबा की आरती

Diwali 2022: राजस्थान में 2 घंटे ही कर सकेंगे दिवाली पर आतिशबाजी, इन जिलों में पटाखों पर लगा बैन
Read More
{}{}