trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11373210
Home >>अजमेर

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत लगाए 900 पौधे, अतिरिक्त निदेशक ने की प्रशंसा

  जयपुर के जल ग्रहण विभाग  के अतिरिक्त निदेशक बलवीर सिंह चौधरी के जरिए बुधवार को सरवाड़ पंचायत समिति क्षेत्र में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना  के जरिए  चरागाह विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया गया . 

Advertisement
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत लगाए 900 पौधे, अतिरिक्त निदेशक ने  की प्रशंसा
Stop
Manveer Singh|Updated: Sep 29, 2022, 04:34 PM IST

केकड़ी :   जयपुर के जल ग्रहण विभाग  के अतिरिक्त निदेशक बलवीर सिंह चौधरी के जरिए बुधवार को सरवाड़ पंचायत समिति क्षेत्र में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना  के जरिए  चरागाह विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया गया . इस दौरान ग्राम पंचायत भाटोलाव के ग्राम जगपुरा में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के जरिए चरागाह विकास कार्यों एवं ओपन जिम का निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Politics Live : सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे अशोक गहलोत, राजस्थान पर आज होगा फैसला

900 फलदार पौधे लगाए
निरीक्षण के दौरान जल ग्रहण के अधिशासी अभियंता संजीव माथुर ने बताया कि जगपुरा चरागाह क्षेत्र में 5 हेक्टेयर क्षेत्र में पंचवर्षीय योजना के तहत 900 फलदार पौधे लगाए गए हैं जिसमें 600 से पौधे सेव बेर के डेढ़ सौ पौधे आंवला के डेढ़ सौ पौधे केरूदा के लगाए गए हैं. 

इस बारे में  माथुर ने अतिरिक्त निदेशक को बताया कि जगपुरा चरागाह  क्षेत्र में 1100 पौधे छायादार लगाए गए हैं जिसमें शीशम, करज, गुलमोहर के पोंधे लगाए गए. सहायक अभियंता जल ग्रहण रामानंद चतुर्वेदी ने बताया कि 3 महीने पहले जगपूरा चरागाह क्षेत्र में पौधे लगाकर उनकी देखरेख की गई जिसके कारण आज इनकी लंबाई 5 से 6 फुट है. चतुर्वेदी ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के शुरू होने के बाद समूचा क्षेत्र हरा भरा नजर आने लगा है. लोगों में वृक्षारोपण की भावना पैदा हुई है.

चतुर्वेदी ने बताया कि पौधों की देखरेख के लिए चारों तरफ मेड़बंदी करवाई गई है. वहीं, पौधों की सिंचाई के लिए बोरिंग करवा कर पानी की टंकी लगाई गई है ताकि सोलर पंप से पौधों को पानी पिलाया जा सके चतुर्वेदी ने बताया कि प्रत्येक पौधों को ड्रिप सिंचाई के जरिए पानी दिया जाएगा जिससे साभी मौसम में पौधों को पानी की कमी  न हो.

अतिरिक्त निर्देशक बलवीर सिंह चौधरी ने जगपुरा चरागाह क्षैत्र का दौरा करने के बाद हुए विकास कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां लगाए गए पौधे विकसित हो रहे हैं और थोड़े समय बाद  यह फलदार वृक्ष का रूप ले लेंगे. जगपुरा चरागाह में सरकार की योजना के अनुसार कार्य करवाया जा रहा है. इसका लाभ ग्राम पंचायत और स्थानीय लोगों को मिलेगा.

अतिरिक्त निदेशक बलवीर सिंह चौधरी ने जगपुरा स्कूल में लगे ओपन जिम और बाल वाटिका का भी अवलोकन किया. जहां छात्र छात्राओं के साथ उन्होंने भी यहां ओपन जिम मे जीम की. साथ ही बताया कि महानगरों में जो जिम में सुविधा है, ऐसी सुविधा गांव ढाणी में देखने को मिल रही है. ग्रामीणों को इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए.

जिससे  प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ रह सकेगा.  इससे पूर्व अतिरिक्त निदेशक बाल वीर सिंह चौधरी ने केकड़ी पंचायत समिति के मानखंड चरागाह विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया गया.चौधरी में प्रवेश बिंदु गतिविधियों में पंचायत समिति केकड़ी में यात्री प्रतीक्षालय मानखंड का भी अवलोकन किया गया.

इस दौरान अधिशासी अभियंता जल ग्रहण संजीव माथुर , सहायक अभियंता जल ग्रहण रामानंद चतुर्वेदी मूलचंद खींची आदि मौजूद रहे.

खबरें और भी हैं... BSER REET Result 2022: रीट के रिजल्ट का इंतजार इस दिन हो सकता है खत्म, ये होंगे क्वालिफाई मार्क्स

Read More
{}{}