trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11413577
Home >>अजमेर

Illegal Thar Jeep Safari: 2 मौतों के बाद पुष्कर में अवैध थार जीप सफारी के विरोध में प्रदर्शन, प्रतिबंध और गिरफ्तारी की मांग

 Illegal Thar Jeep Safari: थार जीप और बाइक दुर्घटना में बुधवार को हुई 2 मौतों के बाद अब तीर्थ नगरी पुष्कर में थार जीप संचालकों का विरोध सभी ओर देखने को मिल रहा है. एक और जहां स्थानीय तीर्थ पुरोहितों ने पूजा अर्चना का काम रोक तीर्थ पुरोहित संघ के कार्यालय को बंद कर अपना विरोध दर्ज कराया.

Advertisement
थार जीप सफारी पर प्रतिबंध की मांग
Stop
Manveer Singh|Updated: Oct 27, 2022, 09:28 PM IST

 Illegal Thar Jeep Safari: थार जीप और बाइक दुर्घटना में बुधवार को हुई 2 मौतों के बाद अब तीर्थ नगरी पुष्कर में थार जीप संचालकों का विरोध सभी ओर देखने को मिल रहा है. एक और जहां स्थानीय तीर्थ पुरोहितों ने पूजा अर्चना का काम रोक तीर्थ पुरोहित संघ के कार्यालय को बंद कर अपना विरोध दर्ज करवाया तो जगतपिता ब्रह्मा मंदिर क्षेत्र के दुकानदारों ने दुकानों को बंद कर स्थानीय तीर्थ पुरोहितो की मांगों का समर्थन किया.

2 मौतों के बाद पुष्कर में थार जीप संचालकों का विरोध
तीर्थ पुरोहितों ने ब्रह्मा मंदिर पर एकत्रित होकर जीप सफारी संचालकों के विरोध में जमकर नारेबाजी की. दुर्घटना में अपने परिवार के सदस्यों को खोने वाले परिवार और क्षेत्र के ग्रामीणों ने थाने पर पहुंचकर जमकर नारेबाजी की. इतना ही नहीं ग्रामीणों ने सड़क पर लंबा जाम लगा दिया. जिसे पुलिस की समझाइश के बाद खोला गया.

तीर्थ पुरोहितों ने उठाई थार जीप सफारी पर प्रतिबंध की आवाज
पुष्कर सरोवर के ब्रह्म घाट स्थित तीर्थ पुरोहित संघ कार्यालय पर स्थानीय तीर्थ पुरोहितों ने एकत्रित होकर अपना पूजा अर्चना का कार्य बंद कर दिया. साथी संघ के कार्यालय पर कामकाज को रोक दिया गया. तीर्थ पुरोहितों ने उपखंड अधिकारी और थाना प्रभारी के नाम ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि पुष्कर के रेतीले धोरों में जीप सफारी के नाम पर आने वाले पर्यटकों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है. जिस से पुष्कर की छवि धूमिल होती है.

थार जीप से आए दिन दुर्घटना का शिकार
वहीं तेज रफ्तार से पुष्कर की सड़कों पर दौड़ रही है. यह थार जीप आए दिन दुर्घटना का शिकार होती है. तीर्थ पुरोहित संघ ट्रस्ट के अध्यक्ष लाडुराम शर्मा ने बताया कि बुधवार को हुई दुर्घटना में बाइक सवार मासूम बच्ची और अधेड़ की दर्दनाक मौत के बाद अब प्रशासन को सीख लेते हुए इन थार जीप ऊपर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने के आदेश प्रदान करने चाहिए. यदि आगामी दो दिनों में था सफारी पर प्रतिबंध नहीं लगता है तो तीर्थ पुरोहित संघ आगामी पुष्कर मेले का बहिष्कार करेगा.

पीड़ित परिवार और ग्रामीणों ने पुष्कर थाने के सामने किया रोड जाम
दुर्घटना में अपनों को खो चुका पीड़ित परिवार और क्षेत्र के ग्रामीण पुष्कर थाने पहुंचे. आक्रोशित ग्रामीणों ने चालक की गिरफ्तारी और हार जीत पर प्रतिबंध लगाने की मांग के साथ थाने के सामने अवरोध लगाकर रास्ता जाम कर दिया. जिसे कुछ ही देर में थाना प्रभारी रवीश कुमार की समझाइश के बाद खोला गया. मृतका बेबी के पिता ने कहा कि पुलिस को एफआईआर दिए 24 घंटे बीत गए अब तक आरोपी की गिरफ्तारी संभव नहीं हो पाई है.

जीप संचालकों से मिलीभगत का आरोप
उन्होंने पुलिस पर थार जीप संचालकों से मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व में भी ऐसी कई घटनाएं हुई है बावजूद इसके पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करती. वहीं ग्रामीणों ने कहां की यदि 2 दिन में आरोपी की गिरफ्तारी और थार जीप पर प्रतिबंध नहीं लगता तो वह जिला कलेक्टर कार्यालय पर जाकर धरना प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें- Pushker Mela 2022: विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले को लेकर मेला प्राधिकरण और कलेक्ट्रेट की बैठक

पुष्कर थाना प्रभारी ने की पुरोहितों और पीड़ित परिवार से समझाईश
तीर्थ पुरोहितों से समझाइश करने पहुंचे पुष्कर थाना प्रभारी ने आश्वासन देते हुए कहा कि आगामी दो दिनों में अवैध थार जीप सफारी के संचालक पर नकेल कसने का प्रयास किया जाएगा. वहीं पीड़ित परिवार और ग्रामीणों को समझाइश के दौरान थाना प्रभारी डॉक्टर रवीश कुमार ने कहा कि जल्द ही आरोपी जीप चालक की गिरफ्तारी कर ली जाएगी और पुष्कर में चल रही अवैध थार जीप के खिलाफ कड़ी कार्रवाई को अमल में लिया जाएगा.

Read More
{}{}