trendingNow12045460
Hindi News >>Home >>देश
Advertisement

राजस्थान में विभागों का बंटवारा, सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने पास रखे 8 मंत्रालय, जानें किसे क्या मिला?

Rajasthan Portfolios allocation: राजस्थान में भजनलाल शर्मा कैबिनेट में मंत्रियों को विभाग आवंटित कर दिए गए हैं.  सीएम के पास गृह विभाग, आबकारी विभाग और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो सहित 8 विभाग हैं.

राजस्थान में विभागों का बंटवारा, सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने पास रखे 8 मंत्रालय, जानें किसे क्या मिला?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jan 05, 2024, 05:42 PM IST

Rajasthan Portfolios allocation: राजस्थान में भजनलाल शर्मा कैबिनेट में मंत्रियों को विभाग आवंटित कर दिए गए हैं.  सीएम के पास गृह विभाग, आबकारी विभाग और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो सहित 8 विभाग हैं. डिप्टी सीएम दीया कुमारी को वित्त विभाग, पर्यटन विभाग और महिला एवं बाल विकास समेत 6 विभाग मिले हैं. डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा को उच्च शिक्षा विभाग और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग समेत 4 विभाग मिले हैं. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंत्रियों को आवंटित किए विभागों की लिस्ट को मंजूरी दे दी है.

 

राज्यवर्धन राठौड़ को मिले 5 विभाग

किरोड़ी लाल मीना को कृषि विभाग समेत 4 विभागों का प्रभार मिला है. मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ को वाणिज्य एवं उद्योग, खेल विभाग समेत 5 विभाग मिले हैं. गौरतलब है कि भजनलाल सरकार के 22 मंत्रियों ने 30 दिसंबर को राजभवन में एक समारोह में शपथ ली थी.

कलराज मिश्र ने विभागों के बंटवारे को दिखाई हरी झंडी

राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा मंत्रीपरिषद के विभागों के बंटवारे के प्रस्ताव का शुक्रवार को अनुमोदन किया है. राजभवन के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने बताया, 'मिश्र ने मुख्यमंत्री शर्मा द्वारा मंत्रीपरिषद के विभागों के बंटवारे के प्रस्ताव का शुक्रवार को अनुमोदन किया.'

12 कैबिनेट व 10 राज्य मंत्री

बता दें कि राजस्थान में मंत्रिपरिषद का बहुप्रतीक्षित विस्तार शनिवार को हुआ जब 12 कैबिनेट व 10 राज्य मंत्री बनाए गए. इनमें पांच राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं. इससे पहले शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ नवनिर्वाचित विधायक दिया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}