trendingNow11743528
Hindi News >>देश
Advertisement

Rain Update: गर्मी से मिलने वाली है राहत, बारिश पर आ गया बड़ा अपडेट, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Report: देश के ज्यादातर राज्यों में लोग प्रचंड गर्मी से परेशान हैं. चक्रवात बिपारजॉय के साथ कई क्षेत्रों में मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है. पूर्वी भारत के लिए प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

Rain Update: गर्मी से मिलने वाली है राहत, बारिश पर आ गया बड़ा अपडेट, IMD ने जारी किया अलर्ट
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 18, 2023, 10:52 PM IST

Weather Report: देश के ज्यादातर राज्यों में लोग प्रचंड गर्मी से परेशान हैं. चक्रवात बिपारजॉय के साथ कई क्षेत्रों में मानसून जल्द दस्तक देने वाला है. पूर्वी भारत के लिए प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को बताया कि चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव के कारण मानसून के पूर्वी भारत में दो से तीन दिनों में दस्तक देने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, झारखंड, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित कई राज्यों में IMD ने आज पहले गंभीर से बहुत गंभीर हीटवेव स्थितियों की भविष्यवाणी की थी. वहीं दूसरी ओर इस सप्ताह लू का प्रकोप समाप्त होने की संभावना है.

मौजूदा हीटवेव के कारण शुक्रवार को जारी आईएमडी की दैनिक हीटवेव गाइडलाइन बिहार को रेड अलर्ट चेतावनी के तहत रखती है. भीषण गर्मी के चलते पटना जिला सरकार ने 12वीं तक की कक्षाओं के लिए गर्मी की छुट्टी बढ़ा दी है. बिहार के स्कूल 24 जून तक बंद रहेंगे.

चक्रवात इस समय दक्षिणी राजस्थान के मध्य में है. यह आज रविवार की शाम तक प्रभावी रहेगा. दक्षिण राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान पहले ही जारी किया गया था. मध्यप्रदेश में सोमवार को भारी बारिश की संभावना है. 2-3 दिनों में यूपी में भी अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. अरब सागर से आने वाली हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो रही है. मानसून के 2-3 दिनों में पूर्वी भारत में आने की संभावना है.

शनिवार 17 जून को चक्रवात के कारण राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली. MeT विभाग ने क्रमशः बाड़मेर, जालौर और सिरोही जिलों में "ऑरेंज अलर्ट" और "रेड अलर्ट" जारी किया है.

विशेष रूप से भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भारी बारिश लाने के लिए चक्रवात बिपारजॉय की भविष्यवाणी की गई थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}