Hindi News >>देश
Advertisement

बिहार-यूपी को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें आपके शहर में कब होगी झमाझम बारिश

Weather Report: देश में मानसून के दस्तक देने के बावजूद कई ऐसे राज्य हैं जो भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. तपती गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल हो गया है. इतना ही नहीं भीषण लू और गर्मी के कारण लोगों की जान जाने की खबरें भी सामने आ रही हैं.

बिहार-यूपी को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें आपके शहर में कब होगी झमाझम बारिश
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 19, 2023, 06:57 PM IST

Weather Report: देश में मानसून के दस्तक देने के बावजूद कई ऐसे राज्य हैं जो भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. तपती गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल हो गया है. इतना ही नहीं भीषण लू और गर्मी के कारण लोगों की जान जाने की खबरें भी सामने आ रही हैं. इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों के लिए बारिश का ताजा अनुमान जारी किया है. आइये आपको बताते हैं मौमस विभाग के बारिश को लेकर लेटेस्ट अपडेट के बारे में.

मौसम विभाग ने बताया कि एक महीने के उच्च तापमान के बाद पूर्वी राज्यों को स्थिर तापमान मिलेगा. पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में तापमान अभी ज्यादा रहने का अनुमान है. लोगों को कुछ दिन तक अभी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. वहीं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में अगले चार दिनों में भारी बारिश होगी. बिहार, झारखंड, ओडिशा में अगले दो दिनों के दौरान गरज के साथ छींटे और मध्यम बारिश हो सकती है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय और असम में भारी बारिश के कारण लैंड स्लाइड जैसी समस्याएं बनी रहेंगी.

महीने भर चलने वाली लू की मार के बाद पूर्वी राज्यों में तापमान में गिरावट आएगी. बिहार, वाराणसी, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में सप्ताह के मध्य में बारिश होगी. आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

भीषण गर्मी के बीच सीएम योगी ने लोगों से की ये अपील

कहां पहुंचा मानसून?

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को दक्षिण बंगाल के कई जिलों में दस्तक दी. यह क्षेत्र एक महीने से अधिक समय से भीषण गर्मी का सामना कर रहा था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य के दक्षिणी हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हो गई हैं और इसके परिणामस्वरूप राज्य के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में सोमवार दोपहर को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. दिल्ली में संसद मार्ग, आईटीओ और चाणक्पुरी जैसे इलाकों के अलावा फरीदाबाद और नोएडा में भी बारिश हुई. इससे पहले दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह हल्की बारिश के बाद उमस हो गई थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि में पांच मिलीमीटर बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिये सामान्य तापमान है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}