trendingNow12112591
Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Narvekar: 'मेरा फैसला सुप्रीम कोर्ट...', अजित पवार गुट को असली NCP ठहराने के बाद क्या बोले स्पीकर राहुल नार्वेकर

NCP Vs NCP: नार्वेकर ने फैसला सुनाने के बाद कहा कि सुप्रीम कोर्ट के बताए सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया. उन्होंने कहा, 'आज एक तर्कसंगत और उचित आदेश दिया गया है. यह फैसला मान्य, टिकाऊ और न्यायसंगत है.

Rahul Narvekar: 'मेरा फैसला सुप्रीम कोर्ट...', अजित पवार गुट को असली NCP ठहराने के बाद क्या बोले स्पीकर राहुल नार्वेकर
Stop
Rachit Kumar|Updated: Feb 15, 2024, 10:53 PM IST

Maharashtra Politics: अजित पवार धड़े को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष से गुरुवार को बड़ी राहत मिली है. स्पीकर राहुल नार्वेकर ने अजित पवार गुट को असली एनसीपी बताया. उनके इस फैसले से शरद पवार गुट को झटका लगा है. वहीं अजित पवार वाले धड़े को असली दल के रूप में मान्यता देने के अपने आदेश को स्पीकर राहुल नार्वेकर ने टिकाऊ और सुप्रीम कोर्ट के सिद्धांतों के मुताबिक बताया.

नार्वेकर ने फैसला सुनाने के बाद कहा कि सुप्रीम कोर्ट के बताए सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया. उन्होंने कहा, 'आज एक तर्कसंगत और उचित आदेश दिया गया है. यह फैसला मान्य, टिकाऊ और न्यायसंगत है. यह सुप्रीम कोर्ट के दिए दिशानिर्देशों और अयोग्यता नियमों के मुताबिक ठोस सिद्धांतों के आधार पर दिया गया है.' विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अजित पवार गुट उस वक्त असली एनसीपी था जब जुलाई 2023 में दो खेमे उभरे थे, और दोनों खेमों (अजित पवार और शरद पवार नीत खेमों) की तरफ से दायर अयोग्यता याचिकाओं को खारिज कर दिया.

विधानसभा स्पीकर ने कही ये बात

शरद पवार धड़े और शिवसेना (UBT) लगातार इसकी आलोचना कर रहा है. इस पर नार्वेकर ने कहा कि जो लोग दल-बदल रोधी प्रावधानों से जुड़े संविधान की 10वीं अनुसूची के बारे में नहीं जानते हैं, वे ऐसा बयान दे सकते हैं. एनसीपी (शरद पवार नीत गुट) की सांसद सुप्रिया सुले ने नार्वेकर की व्यवस्था को हास्यास्पद और शिवसेना के मामले में उनकी कही जा चुकी बात का दोहराव करार दिया. 

उन्होंने कहा कि एक अदृश्य ताकत शिवसेना और एनसीपी को खत्म करने की सक्रियता से कोशिश कर रही है जो महाराष्ट्र में दो बड़े और अहम दल हैं. नार्वेकर ने कहा, 'वे गुण-दोषों पर बात नहीं कर सकते. उन्हें असहमति और दल-बदल के बीच अंतर, दलों के भीतरी विवाद और पार्टी की सदस्यता स्वेच्छा से छोड़ने के बीच अंतर पर अपना पक्ष रखना चाहिए.' विधानसभा अध्यक्ष ने व्यंग्यात्मक ढंग से यह भी कहा कि शरद पवार की अगुआई वाली पार्टी के विधायक जितेंद्र अवहाड, साथ ही शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत और आदित्य ठाकरे, 'संविधान विशेषज्ञ' हैं.

'टेंशन लेने की जरूरत नहीं'

वहीं एनसीपी के संस्थापक शरद पवार ने कहा कि उनकी पार्टी आम लोगों की है और भले ही यह वर्तमान में मुश्किल दौर से गुजर रही हो, लेकिन किसी को भी मौजूदा चुनौतियों को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए. पवार ने यह भी कहा कि सभी को एकजुट रहने और राज्य की छवि बेहतर करने की जरूरत है.

 

(PTI इनपुट के साथ)

Read More
{}{}