trendingNow12120811
Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi News: 'न्याय यात्रा' से एक बार फिर ब्रेक लेंगे राहुल गांधी, जाएंगे कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी

Bharat Jodo Nyay Yatra: 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई थी. अगले महीने मुंबई में इसका समापन होना है.

Rahul Gandhi News: 'न्याय यात्रा' से एक बार फिर ब्रेक लेंगे राहुल गांधी, जाएंगे कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Feb 21, 2024, 11:52 AM IST

Congress News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से कुछ दिनों का विराम लेकर इस महीने के आखिर में ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में व्याख्यान देंगे और फिर पार्टी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बैठकों में भी हिस्सा लेंगे. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को यह जानकारी दी.

रमेश ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 39वां दिन आज दोपहर दो बजे कानपुर में समाप्त होगा. 22 और 23 फ़रवरी को यात्रा में विराम होगा.’  उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 24 फ़रवरी की सुबह मुरादाबाद से फ़िर शुरू होगी. उसके बाद संभल, अलीगढ़, हाथरस, और आगरा ज़िलों से गुजरते हुए यात्रा राजस्थान के धौलपुर में रुकेगी.

26 से 1 मार्च तक नहीं यात्रा में रहेगा विराम
रमेश ने कहा, ‘26 फ़रवरी से एक मार्च तक विराम होगा ताकि राहुल गांधी 27 और 28 फरवरी को इंग्लैंड के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (जहां से वह पढ़े हैं) में दो विशेष व्याख्यान देने के अपने एक साल पहले के वादे को पूरा कर सकें और उन्हें नई दिल्ली में होने वाली अन्य महत्वपूर्ण बैठकों में शामिल होने का मौका मिल सके.’’

कांग्रेस नेता के मुताबिक, ‘दो मार्च को दोपहर 2 बजे धौलपुर से एक बार फिर भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होगी. इसके बाद यह मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, शाजापुर, और उज्जैन-सहित मध्यप्रदेश के अन्य ज़िलों से गुजरेगी.’

5 मार्च को उज्जैन में होंगे राहुल गांधी
रमेश ने कहा, ‘पांच मार्च को दोपहर 2 बजे राहुल गांधी उज्जैन के पवित्र श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करेंगे. उन्होंने पिछली बार भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 29 नवंबर 2022 को यहां दर्शन किए थे.’

पहले भी राहुल ने लिया है यात्रा से ब्रेक
यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी ने न्याय यात्रा से ब्रेक लिया है. इससे पहले राहुल गांधी न्याय यात्रा बीच में छोड़ अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड गए थे. केरल के वायनाड में जंगली हाथी के हमले में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया था और कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. इसके एक दिन बाद राहुल ने वायनाड जाने का फैसला किया था.

इसके अलावा मंगलवार (20 फरवरी) को राहुल गांधी न्याय यात्रा में उस समय कुछ देर टों के लिए रुकी रही जब वह एक मामले में सुल्तानपुर की एक अदालत में पेश हुए. सुलतानपुर जिले की सांसद-विधायक अदालत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ टिप्पणी करने से संबंधित मानहानि मामले में मंगलवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को जमानत दे दी.

गांधी के अधिवक्‍ता काशी प्रसाद शुक्ला ने बताया कि राहुल सांसद-विधायक अदालत के न्यायाधीश योगेश यादव के समक्ष पेश हुए और ‘बेल बॉण्ड’ भरने के बाद 25-25 हजार रुपये के दो मुचलके पर उन्हें जमानत दे दी गई. शुक्‍ला ने बताया कि मामले में अगली सुनवाई दो मार्च को होगी.

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई थी. अगले महीने मुंबई में इसका समापन होना है.

(इनपुट - एजेंसी)

Photo courtesy:@bharatjodo

Read More
{}{}