Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi News: जिस वायनाड ने बचाई थी लाज, अब उसे छोड़ेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस का क्या है नेक्स्ट प्लान?

Rahul Gandhi Wayanad News in Hindi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी वर्ष 2019 में अमेठी और वायनाड से चुनाव में खड़े हुए थे. जब वे अमेठी से हार गए तो वह वायनाड ही था, जहां की जनता ने उन्हें जीत दिलाकर लाज बचाई थी. लेकिन अब वे उसी वायनाड को छोड़ने जा रहे हैं.   

Rahul Gandhi News: जिस वायनाड ने बचाई थी लाज, अब उसे छोड़ेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस का क्या है नेक्स्ट प्लान?
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 08, 2024, 04:24 PM IST

Rahul Gandhi Wayanad Seat News: वर्ष 2019 में जिस वायनाड ने राहुल गांधी की लाज बचाई थी, अब उसी सीट को कांग्रेस नेता ने छोड़ने का फैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी जल्द ही केरल की वायनाड सीट से इस्तीफा दे देंगे. इसके बाद वे केवल रायबरेली के सांसद रह जाएंगे. इस बार के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी वायनाड और यूपी की रायबरेली सीट से चुनाव जीते हैं. नियमों के मुताबिक वे किसी एक सीट पर ही चुनाव लड़ सकते हैं. लिहाजा उन्हें दूसरी सीट छोड़नी ही होगी.

राहुल इस्तीफा देते हैं तो किसे मिलेगा मौका

राजनीतिक पंडितों के मुताबिक अगर राहुल गांधी अपनी वायनाड सीट से इस्तीफा देते हैं तो वहां से वे अपनी बहन प्रियंका गांधी या किसी वफादार को चुनाव में उतार सकते हैं. कांग्रेस की कोशिश इस मुस्लिम बहुल सीट पर अपना दबदबा बरकरार रखने की होगी, जिससे मुस्लिम समाज में गलत मैसेज न जाए. साथ ही दक्षिण भारत में उसका प्रभाव कम न हो. अब वह खुशकिस्मत कौन होगा, जिसे वायनाड से टिकट मिलेगा, यह देखने लायक बात होगी. 

वायनाड में चुनाव के बाद रायबरेली का किया ऐलान

बताते चलें कि वायनाड सीट पर राहुल गांधी ने नजदीकी उम्मीदवार भाकपा की एनी राजा को बड़े अंतर से हराया था. जब तक इस सीट पर चुनाव खत्म नहीं हो गया, तब तक कांग्रेस ने अमेठी या रायबरेली से राहुल गांधी की दावेदारी पर चुप्पी साधे रखी थी. लेकिन इस सीट पर इलेक्शन खत्म होने के कई दिनों बाद कांग्रेस ने ऐलान किया कि राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी की सीट रायबरेली की सीट से भी चुनाव लड़ेंगे. वहीं अमेठी सीट से उन्होंने पार्टी के वफादार कार्यकर्ता केएल शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा. सोनिया गांधी पिछले साल राज्यसभा मेंबर बन चुकी हैं.

3- 4 दिन में वायनाड पर फैसला लेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस की आगे की रणनीति तय करने के लिए आज शनिवार को पार्टी कार्यसमिति की बैठक हुई. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि इस बैठक में सर्वसम्मति से राहुल गांधी को नेता विपक्ष चुनने का प्रस्ताव पास किया गया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी बेहतरीन नेता हैं और लोकसभा में विपक्ष की आवाज को अच्छे तरीके से उठा सकते हैं. वायनाड सीट छोड़ने के सवाल पर वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी 3-4 दिन में इस मुद्दे पर फैसला ले लेंगे कि वे कौन सी सीट को छोड़ेंगे. 

हार की समीक्षा के लिए कमेटी बनाएगी कांग्रेस

पार्टी महासचिव ने कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस की हार हुई, वहां की समीक्षा के लिए पार्टी एक कमेटी का गठन करेगी. इस कमेटी की रिपोर्ट के बाद ज़िम्मेदार नेताओं और प्रदेश अध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि देश की जनता ने तानाशाही वाली राजनीति को नकार दिया है. यह मोदी सरकार के खिलाफ स्पष्ट जनादेश है. इस सरकार के दिन अब लद चुके हैं और जनता इसे बर्दाश्त नहीं करेगी. 

{}{}