Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi: लोको पायलटों का मुद्दा संसद में उठाएगा विपक्षी गठबंधन, मुलाकात पर विवाद के बाद राहुल गांधी का नया दांव

Rahul Gandhi Loco Pilots: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोको पायलटों से मुलाकात पर विवाद बढ़ने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नया दांव चला है. उन्होंने रविवार को कहा कि संसद के आगामी सत्र में विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक लोको पायलटों की कामकाजी स्थितियों में सुधार के लिए आवाज उठाएगा.

Rahul Gandhi: लोको पायलटों का मुद्दा संसद में उठाएगा विपक्षी गठबंधन, मुलाकात पर विवाद के बाद राहुल गांधी का नया दांव
Stop
Keshav Kumar|Updated: Jul 07, 2024, 06:26 PM IST

INDI Alliance In Parliament: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने दो दिनों में ही दूसरी बार लोको पायलटों की दुर्दशा का मुद्दा उठाया. उन्होंने रविवार को कहा कि इंडिया ब्लॉक इस मुद्दे को संसद में उठाएगा. उन्होंने वादा किया कि लोको पायलटों के अधिकारों और कामकाजी परिस्थितियों में सुधार के लिए संसद में आवाज़ उठाए जाएंगे. राहुल गांधी ने एक्स पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोको पायलटों के साथ अपनी हालिया बातचीत का एक वीडियो पोस्ट करने के बाद यह कमेंट किया.

'जिन पर लाखों जिंदगियां निर्भर हैं, उन्हें अपनी जिंदगी पर भरोसा नहीं है'

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ''नरेंद्र मोदी की सरकार में लोको पायलटों की जिंदगी की गाड़ी पूरी तरह पटरी से उतर गई है.'' उन्होंने कहा कि लोको पायलट गर्मी से तपते केबिनों में बैठकर 16 घंटे काम करने को मजबूर हैं. राहुल गांधी ने हिंदी में अपनी पोस्ट में कहा, "जिन लोगों पर लाखों जिंदगियां निर्भर हैं, उन्हें अपनी जिंदगी पर भरोसा नहीं है. वॉशरूम जैसी बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित लोको पायलटों के काम के घंटों की कोई सीमा नहीं है और न ही उन्हें छुट्टियां मिलती हैं. जिसके कारण वे शारीरिक और मानसिक रूप से टूट रहे हैं. बीमार पड़ रहे हैं.'' 

राहुल गांधी ने बातचीत का वीडियो साझा कर कहा, दर्द महसूस कर सकते हैं

राहुल गांधी ने कहा कि ऐसी स्थिति में लोको पायलटों से ट्रेन चलवाना उनकी और यात्रियों की जान जोखिम में डालना है. उन्होंने कहा कि लोको पायलटों के अधिकारों और कामकाजी परिस्थितियों में सुधार के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) संसद में अपनी आवाज उठाएगा. राहुल गांधी ने बातचीत का वीडियो साझा करते हुए कहा, "इस छोटी सी चर्चा को देखकर आप भी उनका दर्द महसूस कर सकते हैं."

वीडियो में राहुल गांधी से कामकाज से जुड़ी शिकायत करते दिखे लोको पायलट

वीडियो में, लोको पायलट आराम की कमी, छुट्टी नहीं होने और "अमानवीय कामकाजी परिस्थितियों" के बारे में राहुल गांधी से शिकायत करते हैं. ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के साउथ जोन के अध्यक्ष ने शनिवार को राहुल गांधी को एक ज्ञापन सौंपा था. इसमें हालिया ट्रेन दुर्घटनाओं के लिए खराब कामकाजी परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहराया गया था.

राहुल गांधी और लोको पायलटों के बीच मुलाकात करने वाले ने क्या-क्या कहा

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और लोको पायलटों के बीच बातचीत आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आर कुमारेसन ने बताया कि वे ड्राइवरों और यात्रियों द्वारा सामना किए जाने वाले "गंभीर सुरक्षा मुद्दों" को राहुल गांधी के ध्यान में लाना चाहते थे. रेलवे में ट्रेन चालकों की यूनियनों ने रेलवे के इस दावे का भी खंडन किया है कि राहुल गांधी ने उन लोको पायलटों से मुलाकात की जो दिल्ली डिवीजन से नहीं थे और बाहर से लाए गए थे.

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने कहा- हमारी क्रू लॉबी के नहीं लग रहे थे लोको पायलट 

राहुल गांधी द्वारा शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोको पायलटों की क्रू लॉबी का दौरा करने के बाद उत्तर रेलवे (जिसके अंतर्गत दिल्ली डिवीजन आता है) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि राहुल गांधी उन लोको पायलटों से मिले जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन क्रू लॉबी से नहीं थे. इसके बाद भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने उनका वीडियो एक्स पर पोस्ट कर राहुल गांधी और कांग्रेस पर जमकर सवाल उठाए थे. मालवीय ने वीडियो में दिखते लोको पायलटों को 'किराए के एक्टर्स' करार दिया था.

ये भी पढ़ें - Rahul Gandhi: लोको पायलटों से राहुल गांधी की मुलाकात पर मचा बवाल, BJP बोली- किराए के एक्टर्स से मिले!

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर देश के लगभग 50 लोको पायलटों से मुलाकात का दावा

राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोको पायलटों के एक समूह से मुलाकात की थी, जिन्होंने "कर्मचारियों की कमी के कारण अपर्याप्त आराम" की शिकायत की थी. राहुल गांधी ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि वह उनके मुद्दों को संसद में उठाएंगे. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पूरे भारत के लगभग 50 लोको पायलटों से मुलाकात की और उनके मुद्दे पर बातचीत की थी. लोको पायलटों ने मुख्य रूप से अपर्याप्त आराम की शिकायत की थी.

ये भी पढ़ें - Hathras Stampede: मुआवजा नाकाफी... राहुल गांधी ने अब सीएम योगी को लिखा, हाथरस में चश्मदीदों से मिला न्यायिक आयोग

{}{}