trendingNow12440761
Hindi News >>देश
Advertisement

क्या अपने सिख वाले कमेंट पर फंस गए राहुल.. बीजेपी के पलटवार के बाद आखिर क्यों दे रहे सफाई?

Rahul Gandhi: अमेरिका में अपने सिख वाले बयान का वीडियो शेयर करते हुए राहुल ने सफाई दी है. राहुल ने कहा कि उन्होंने जो कहा, उसमें क्या कुछ गलत है और क्या भारत ऐसा देश नहीं होना चाहिए, जहां हर भारतीय बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन कर सके.

क्या अपने सिख वाले कमेंट पर फंस गए राहुल.. बीजेपी के पलटवार के बाद आखिर क्यों दे रहे सफाई?
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Sep 21, 2024, 07:46 PM IST

Sikh Community in India: लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी चुनाव के बाद ही आक्रामक तरीके से बीजेपी पर हमलावर हैं. इसी कड़ी में पिछले दिनों उन्होंने अपने अमेरिका दौरे पर सिखों को लेकर एक कमेंट किया था. उन्होंने कुछ ऐसा कहा जिसके बाद बीजेपी हमलावर हो गई तो अब उन्होंने सफाई पेश की है. उन्होंने ताजा बयान में बीजेपी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए सिखों से पूछा कि उन्होंने जो कहा, उसमें क्या कुछ गलत है और क्या भारत ऐसा देश नहीं होना चाहिए, जहां हर भारतीय बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन कर सके.

ऐसा क्या बोला था राहुल ने?

हुआ यह था कि अपने अमेरिका दौर पर राहुल ने वाशिंगटन डीसी के उपनगर वर्जीनिया के हर्नडॉन में भारतीय-अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित किया था. इस दौरान राहुल कह गए थे कि सबसे पहले, आपको यह समझना होगा कि लड़ाई किस बारे में है. यह लड़ाई राजनीति की नहीं है. यह सतही है. राहुल ने उस दौरान एक सिख व्यक्ति से उसका नाम पूछा. तो उन्होंने कहा कि पगड़ी वाले भाई, आपका नाम क्या है? लड़ाई इस बात पर है कि क्या उन्हें, एक सिख के रूप में, भारत में पगड़ी पहनने की अनुमति दी जाएगी या उन्हें, एक सिख के रूप में, भारत में कड़ा पहनने की अनुमति दी जाएगी.

बीजेपी ने तुरंत हमला किया था..

इतना ही नहीं राहुल यह भी कह गए थे कि क्या वह एक सिख के तौर पर गुरुद्वारे जा पाएंगे. लड़ाई इसी बात को लेकर है. और सिर्फ उनके लिए नहीं, सभी धर्मों के लिए है. राहुल के इस बयान पर बवाल मच गया था. बीजेपी ने तुरंत हमला किया था और आरोप लगाया कि बयान से देश में भय का माहौल पैदा हो गया है. बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि कई सिख और गुरुद्वारा प्रबंधन निकायों ने इस मुद्दे पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की और उन्होंने कहा कि सिखों के बलिदान ने देश को मजबूत बनाया है. 

अब सफाई में वीडियो शेयर किया

अब जाकर राहुल ने इस पर सफाई दी है. उन्होंने बयान वाला वीडियो शेयर किया और आरोप लगाया कि बीजेपी उन्हें चुप कराने के लिए बेताब है, क्योंकि वह सच्चाई बर्दाश्त नहीं कर सकती. उन्होंने लिखा कि बीजेपी अमेरिका में मेरे बयान के बारे में झूठ फैला रही है. मैं भारत और विदेश में रहने वाले हर सिख भाई-बहन से पूछना चाहता हूं - क्या मैंने जो कहा है उसमें कुछ गलत है? क्या भारत ऐसा देश नहीं होना चाहिए जहां हर सिख - और हर भारतीय - बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन कर सके?

राहुल ने आगे कहा कि हमेशा की तरह, भाजपा झूठ का सहारा ले रही है. वे मुझे चुप कराने के लिए बेताब हैं क्योंकि वे सच बर्दाश्त नहीं कर सकते. लेकिन मैं हमेशा उन मूल्यों के लिए बोलूंगा जो भारत को परिभाषित करते हैं. ये विविधता में हमारी एकता, समानता और प्रेम है.

Read More
{}{}