Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi News: विपक्ष की आवाज... नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने पहली स्पीच में कौन सी चुभने वाली बात छेड़ दी

Rahul Gandhi Lok Sabha LoP: ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुन लिए गए हैं. आज ध्वनिमत से चुनाव होने के बाद पीएम के बाद राहुल गांधी ने उन्हें बधाई दी. बाद में बोलते हुए राहुल गांधी ने विपक्ष की आवाज को लेकर सरकार के लिए चुभने वाली बात कह दी. 

Rahul Gandhi News: विपक्ष की आवाज... नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने पहली स्पीच में कौन सी चुभने वाली बात छेड़ दी
Stop
Anurag Mishra|Updated: Jun 26, 2024, 02:27 PM IST

Congress News: वैसे तो आज लोकसभा के स्पीकर का चुनाव था लेकिन रिजल्ट सबको पता था. विपक्ष यह चुनाव सिर्फ मैसेज देने के लिए लड़ रहा था. ऐसे में सबकी नजरें राहुल गांधी की तरफ थीं, जिनके लिए नेता प्रतिपक्ष के तौर पर सदन में आज पहला दिन था. वह थोड़े अलग अंदाज में दिखे. कल तक वह सदन में टीशर्ट में दिखे थे लेकिन आज नई जिम्मेदारी संभालने जब वह आए तो सफेद कुर्ते-पायजामे में दिखे. स्पीकर ओम बिरला के चुनाव के बाद परंपरा के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी सीट पर जाकर बधाई दी. पीछे राहुल गांधी भी आए तभी पीएम ने इशारा किया और राहुल ने पहले स्पीकर फिर पीएम से भी हाथ मिलाया. इसके बाद स्पीकर को सीट तक बिठाने पीएम और राहुल गांधी दोनों गए. लोकसभा से आई आज की यह सबसे चर्चित तस्वीर रही. इसके बाद राहुल ने भाजपा को चुभने वाली बात कह दी. 

जी हां, स्पीकर को बधाई देने के क्रम में पीएम के बाद राहुल गांधी ने विपक्ष की तरफ से अपनी बात रखी. उन्होंने कहा, 'मैं आपको दूसरी बार चुने जाने के लिए बधाई देना चाहता हूं. मैं आपको पूरे विपक्ष और INDIA गठबंधन की तरफ से बधाई देना चाहता हूं. यह सदन भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम निर्णायक हैं. सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज़ का अधिक प्रतिनिधित्व किया है. विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा. हम चाहते हैं कि सदन अच्छी तरह से चले. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विश्वास के आधार पर सहयोग हो. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज़ को इस सदन में प्रतिनिधित्व दिया जाए.'

राहुल ने आगे कहा कि हमें विश्वास है कि विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर, हमें भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देकर, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे. मैं एक बार फिर आपको और सदन के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने चुनाव जीता है. दरअसल, पिछली लोकसभा में बड़ी संख्या में सदस्यों को सस्पेंड किया गया था. विपक्ष लगातार आरोप लगाता रहा कि उसकी आवाज दबाई गई. अब नई लोकसभा में राहुल गांधी ने अपने अंदाज में उस बात को रखा है. 

देखिए तस्वीरें: मोदी ने किया इशारा, आगे आकर राहुल ने स्पीकर से मिलाया हाथ

 

उनके बाद अखिलेश यादव बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने भी जनप्रतिनिधियों को आवाज न दबाए जाने की मांग की. सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहा, 'मैं लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बहुत बधाई देता हूं...जिस पद पर आप बैठे हैं इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं...लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में आप हर सांसद और हर दल को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे. निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है... हम सबकी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिधि की आवाज ना दबाई जाए.'

{}{}