trendingNow12324890
Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi: राहुल गांधी इस बार गुजरात में जीत का लाख दावा करें, पर इतिहास तो मुंह ही चिढ़ा रहा!

Gujarat Election: राहुल के संसद में पहले सत्र में धुआंधार भाषण के बाद से कांग्रेस के भीतर यह लगने लगा है कि पार्टी को संजीवनी मिल गई है. पार्टी के कार्यकर्ता और नेता उत्साहित हैं. उसी उत्साह में राहुल गांधी भी संसद में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ देखकर यह कह गए थे कि आपको गुजरात में हराएंगे.

Rahul Gandhi: राहुल गांधी इस बार गुजरात में जीत का लाख दावा करें, पर इतिहास तो मुंह ही चिढ़ा रहा!
Stop
Rahul Vishwakarma|Updated: Jul 06, 2024, 11:08 PM IST

Rahul Gandhi in Gujarat: 2024 के आम चुनाव में कांग्रेस को अप्रत्याशित सीटें जिताने वाले राहुल गांधी इस समय फुल कॉन्फिडेंस में हैं. संसद सत्र में उसकी एक झलक पूरे देश ने देखी थी. लोकसभा में राहुल गांधी ने पीएम मोदी के सामने दंभ भरा था कि गुजरात में 2027 में होने वाले चुनाव में वे बीजेपी को हराने जा रहे हैं. ऐसा राहुल ने सिर्फ कहा ही नहीं, उन्होंने कहा 'लिख कर ले लो...'. 

अब जरा थोड़ा पीछे चलते हैं. ऐसा ही एक और दावा राहुल ने 2017 में हुए गुजरात चुनाव से ठीक पहले भी किया था. लेकिन उस चुनाव में पार्टी की क्या 'दुर्गति' हुई, ये सबने देखा. उस चुनाव का परिणाम भी बताएंगे. लेकिन फिर लौटते हैं 2024 पर. 

18वें लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली. इस जीत ने बीजेपी जैसी ताकतवर पार्टी और नरेंद्र मोदी जैसे कद्दावर नेता के सामने टिकने का थोड़ा माद्दा दिया. इसी के चलते राहुल गांधी जो अब तक किसी भी पद को लेने से कतराते रहते थे, इस बार मोदी सरकार से सीधा मोर्चा लेने के लिए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी लेने में किसी प्रकार का संकोच नहीं किया. 

भाजपा भी करने लगी विरोध

अब जबकि राहुल गांधी गुजरात की यात्रा पर हैं तो यहां भी एक बार फिर से पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए इसी तरह का दावा राहुल गांधी ने कर दिया. राहुल गांधी अब पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में सक्रिय हो गए हैं. राहुल गांधी ने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरने के क्रम में वह बोल दिया जिसका विरोध अब भाजपा की तरफ से किया जाने लगा है. राहुल ने यहां कहा कि जैसे इंडिया अलायंस ने बीजेपी को अयोध्या में मात दी है वैसे ही पार्टी विधानसभा चुनाव में गुजरात में भाजपा को हराएगी.

राहुल ने फिर क्या दावा किया? 

राहुल गांधी ने यहां पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे हमें धमकाकर और हमारे कार्यालय को तोड़कर हमें चुनौती दी गई है, उसी तरह हम सब मिलकर यहां भाजपा की सरकार को तोड़ देंगे. जैसे हमने अयोध्या में उन्हें शिकस्त दी है लिखकर रख लीजिए कांग्रेस गुजरात में वैसे ही नरेंद्र मोदी और भाजपा को हराएगी. 

2017 में बीजेपी 99 तो कांग्रेस 77 सीटें जीती थी

अब फिर से 2017 में चलते हैं. ऐसा ही दावा गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान भी राहुल गांधी ने किया था. तब उन्होंने कहा था कि यह चुनाव एक तरफा कांग्रेस जीत रही है और उस बार के नतीजे पर गौर करेंगे तो पता चलेगा कि भारतीय जनता पार्टी ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि एनसीपी को 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और 3 निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई थी. तब भी कांग्रेस सरकार नहीं बना पाई थी जबकि नरेंद्र मोदी तब केंद्र में प्रधानमंत्री के पद पर आसीन थे.

2022 में कांग्रेस को 17 सीटें ही हुईं मयस्सर

इसके बाद 2022 के गुजरात विधानसभा के चुनाव में भी राहुल गांधी ने ऐसा ही दावा किया था. उन्होंने तब भी कहा था कि भाजपा को इस बार सत्ता से उतारने का मन यहां की जनता ने बना लिया है. लेकिन उस बार के चुनाव परिणाम ने तो कांग्रेस की नींद ही उड़ा दी. बीजेपी के खाते में 156 सीटें आईं वहीं कांग्रेस को महज 17 सीटें मयस्सर हुईं. वहीं, आम आदमी पार्टी सिर्फ 5 सीटों पर ही सिमट गई और अन्य के हिस्से में 4 सीटें आईं. 

2027 में होना है अगला चुनाव

अब गुजरात में विधानसभा का चुनाव 2027 में होना है. इसके लिए राहुल गांधी ने अभी से राज्य पर फोकस करना शुरू कर दिया है.  इसी क्रम में गुजरात पहुंचे राहुल गांधी ने एक बार फिर से राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया है, जबकि पुराने आंकड़े तो कुछ और ही तस्वीर पेश कर रहे हैं. राहुल गांधी का हर बार किया गया दावा फेल होता दिखा है. 

क्या फेल होने की लगेगी हैट्रिक? 

ऐसा बेहद कम देखा गया है कि किसी राज्य के चुनाव में कांग्रेस या राहुल गांधी 3 साल पहले ही इतनी तगड़ी तैयारी करे, जहां बीजेपी भी पीछे दिखने लगे.  अब राहुल ने दावा तो कर दिया है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश भरने में भी वे कोई कमी नहीं कर रहे हैं. बस देखना है कि फेल दावे की राहुल इस बार 'हैट्रिक' लगाएंगे या बीजेपी को उसके ही गढ़ में हराकर नया इतिहास रचेंगे. 

Read More
{}{}