trendingNow11825931
Hindi News >>देश
Advertisement

Prabal Revolver: 18 अगस्त को प्रबल रिवॉल्वर की लांचिंग , 50 मीटर तक है मारक क्षमता

Prabal Revolver:  प्रबल रिवाल्वर की मारक क्षमता 50 मीटर बताई जा रही है और वजह मात्र 700 ग्राम है. कानपुर के AWIEL फैक्ट्री में इसका उत्पादन हो रहा है और 18 अगस्त को इसे लांच किया जाएगा.

Prabal Revolver: 18 अगस्त को प्रबल रिवॉल्वर की लांचिंग , 50 मीटर तक है मारक क्षमता
Stop
Lalit Rai|Updated: Aug 15, 2023, 01:49 PM IST

Prabal Revolver Features:  लॉन्ग रेंज रिवॉल्वर प्रबल को 18 अगस्त को लांच किया जाएगा. इस रिवॉल्वर को एडवांस्ड वेपंस एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड कंपनी कानपुर ने बनाया है. हल्की वजन वाली इस रिवॉल्वर से 50 मीटर दूर तक निशाना साधा जा सकता है. अभी फिलहाल रिवॉल्वर से 25 मीटर दूरी तक निशाना साधा जा सकता है. इसके अलावा इसकी एक खासियत और बताई जा रही है जैसे इसमें साइड स्विंग सिलेंडर है. कंपनी का दावा है कि दूसरे किसी और रिवॉल्वर से इसकी फायर रेंज अधिक है.

18 अगस्त को लांचिंग

AWEIL के निदेशक ए के मौर्य ने कहा कि पहले के रिवॉल्वर में गोली भरने के लिए मोड़ना पड़ता था. इसके अलावा मौजूदा रिवॉल्वर की रेंज 20 मीटर है. महज 700 ग्राम और बैरल की लंबाई 76 मिमी है. अगर पूरी लंबाई की बात करें तो वो 177.6 मिमी है. यही नहीं ट्रिगर पुल भी आसान है. इससे औरतें भी आसानी से इसे हैंडबैग में अपनी सुरक्षा के लिए रख सकती हैं. उन्होंने कहा कि यह वेब्ले स्कॉट रिवाल्वर से मिलता जुलता है और 18 अगस्त से बुकिंग की जा सकती है.

प्रबल की खासियत

  • वजन- 700 ग्राम
  • बैरल की लंबाई- 76 मिमी
  • कुल लंबाई- 177.6 मिमी
  • मारक क्षमता- 50 मीटर

कानपुर में निर्माण

AWEIL कानपुर के अर्मापुर में रक्षा उत्पाद बनाने वाली एक सरकारी कंपनी है। इसमें पूर्ववर्ती आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) की आठ फैक्ट्रियां शामिल हैं और यह मुख्य रूप से भारतीय सशस्त्र बलों, विदेशी सेनाओं और घरेलू नागरिक उपयोग के लिए छोटे हथियार और तोपखाने बंदूकें बनाती है। फर्म की स्थापना 2021 में ओएफबी के सात अलग-अलग सार्वजनिक उपक्रमों में पुनर्गठन और निगमीकरण के हिस्से के रूप में की गई थी। फर्म को इस साल 6,000 करोड़ रुपये के रक्षा उत्पादों के निर्माण का ऑर्डर मिला है। इनमें भारतीय सेना से 300 'सारंग' तोपों का ऑर्डर और यूरोपीय देशों से मिले 450 करोड़ रुपये के ऑर्डर शामिल हैं।

Read More
{}{}