trendingNow11493758
Hindi News >>देश
Advertisement

‘मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाना देश की सेवा करने के बराबर’ - PM मोदी ने BJP सांसदों से क्यों कही ये बात

Coarse Grain: भारत की अध्यक्षता में जी-20 से जुड़ी बैठकों में हजारों विदेशी प्रतिनिधियों के बड़ी संख्या में शामिल होने की संभावना के बीच पीएम मोदी ने कहा कि मोटे अनाज को उनके लिए परोसे जाने वाले भोजन व व्यंजनों का हिस्सा बनाया जा सकता है

‘मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाना देश की सेवा करने के बराबर’ - PM मोदी ने BJP सांसदों से क्यों कही ये बात
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 20, 2022, 02:51 PM IST

Narendra Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संसदीय दल की बैठक में बेहतर स्वास्थ्य के लिए मोटे अनाज और खेलों की अहमियत पर बल दिया और सांसदों से इन्हें प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करने को कहा. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बीजेपी सांसदों से कहा कि देश के ज्यादातर छोटे किसानों द्वारा उगाए जाने वाले मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाना देश की सेवा करने के बराबर है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने उनकी सरकार के अनुरोध पर 2023 को मोटे अनाज का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है क्योंकि उन्होंने मोटे अनाज को भोजन का एक लोकप्रिय विकल्प बनाने का आह्वान किया था.

मोटे अनाज को आंगनवाड़ियों, स्कूलों में उपयोग किया जा सकता है
भारत की अध्यक्षता में जी-20 से जुड़ी बैठकों में हजारों विदेशी प्रतिनिधियों के बड़ी संख्या में शामिल होने की संभावना के बीच पीएम मोदी ने कहा कि मोटे अनाज को उनके लिए परोसे जाने वाले भोजन व व्यंजनों का हिस्सा बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि मोटे अनाज को आंगनवाड़ियों, स्कूलों, घरों और सरकारी बैठकों में भी उपयोग किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद अपनी मेजबानी में होने वाली बैठकों में मोटे अनाज से बने व्यंजनों का उपयोग कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि छोटे किसानों की श्रेणी में आने वाले 85 प्रतिशत से अधिक भारतीय किसान बड़ी संख्या में बाजरा उगाते हैं, ऐसे में इन अनाजों की खपत में वृद्धि से उन्हें आर्थिक मदद मिलेगी. संयोग से, सरकार मंगलवार को सभी सांसदों के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी कर रही है, जिसके केंद्र में मोटे अनाज से बने व्यंजन हैं.

पीएम ने खेलों को भी प्रोत्साहन देने को कहा
प्रधानमंत्री ने सांसदों से कबड्डी जैसे भारतीय खेलों पर विशेष ध्यान देने के साथ खेल संबंधी बैठकों को बढ़ावा देने के लिए भी कहा. पिछले कुछ वर्षों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन और उनकी मेजबानी करना बीजेपी की प्रमुख पहलों में से एक रहा है.

(इनपुट – भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}