trendingNow11341361
Hindi News >>देश
Advertisement

Netaji Subhas Chandra Bose: इंडिया गेट पर आज नेताजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी, होंगे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

India Gate: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज देश को बड़ी सौगात देंगे. वे इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इस मौके पर ड्रोन शो और कई कार्यक्रम भी किए जाएंगे. 

Netaji Subhas Chandra Bose: इंडिया गेट पर आज नेताजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी, होंगे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम
Stop
Updated: Sep 08, 2022, 12:54 PM IST

Netaji Subhas Chandra Bose Statue: गुलामी के प्रतीकों को एक-एक कर उतार फेंकने में लगे पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज देश को बड़ी सौगात देंगे. वे आज शाम दिल्ली के इंडिया गेट (India Gate) पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फुट ऊंची प्रतिमा (Netaji Subhas Chandra Bose Statue) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस मौके पर रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रम भी किए जाएंगे.  पीएम मोदी ने इस साल 23 जनवरी को इंडिया गेट पर नेताजी बोस के होलेग्राम स्टेच्यू का अनावरण किया था लेकिन अब उसकी जगह स्थाई प्रतिमा लगाई जाएगी.   

अरुण योगीराज के नेतृत्व में हुआ निर्माण

सूत्रों के मुताबिक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इस प्रतिमा (Netaji Subhas Chandra Bose Statue) को अरुण योगीराज के नेतृत्व में तेलंगाना के कलाकारों की टीम ने बनाया है. उन्होंने इसके लिए परंपरागत तकनीक के साथ ही आधुनिक उपकरणों का भी सहारा लिया. जिसके बाद 65 मीट्रिक टन की यह प्रतिमा तैयार हो सकी. देश में लगने वाली नेताजी बोस की यह सबसे लंबी और खूबसूरत प्रतिमा है. 

तेलंगाना से दिल्ली लाने के लिए स्पेशल ट्रक

सूत्रों के मुताबिक प्रतिमा (Netaji Subhas Chandra Bose Statue) को तेलंगाना से दिल्ली लाने के लिए 100 फुट लंबे और 140 पहियों वाले ट्रक को खास तौर से डिजाइन किया गया. इसके बाद पूरी सावधानी के साथ तेलंगाना से 1665 किमी का सफर तय करके उसे दिल्ली लाया गया. आज पीएम नरेंद्र मोदी इस प्रतिमा को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. इसके लिए आज इंडिया गेट (India Gate) पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. 

500 नृतक प्रस्तुत करेंगे कार्यक्रम

जैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इंडिया गेट (India Gate) पर पहुंचेंगे, मणिपुरी शंख वाद्यम और केरल के पंच वाद्यव व चंदा से उनका स्वागत किया जाएगा. इसके आजाद हिंद सेना के परंपरागत गीत कदम कदम बढ़ाए जा की धुनों पर प्रतिमा का उदघाटन किया जाएगा. इस मौके पर एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को प्रदर्शित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से आए 500 नृतक वहां कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. 

उद्घाटन से पहले होगा ड्रोन शो

उद्घाटन से पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी पर 10 मिनट का स्पेशल ड्रोन शो होगा. आम जनता इस ड्रोन शो और कल्चरल फेस्टिवल को देखने के लिए आज शाम 7 बजे तक इंडिया गेट पहुंच सकती है. वहां पर ड्रोन शो रात 8 बजे होगा. 

(एजेंसी एएनआई)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}