trendingNow11353149
Hindi News >>देश
Advertisement

SCO समिट के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचे पीएम मोदी, Xi Jinping से नहीं करेंगे मुलाकात

PM Modi in SCO Summit: प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के नेताओं की शिखर बैठक (15-16 सितंबर) में रिजनल और ग्लोबल इश्यू तथा इसके विस्तार पर चर्चा करेंगे. इसके लिए पीएम मोदी आज (गुरुवार) उज्बेकिस्तान पहुंच गए.

SCO समिट के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचे पीएम मोदी, Xi Jinping से नहीं करेंगे मुलाकात
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 15, 2022, 10:05 PM IST

SCO Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं. पीएम यहां पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के नेताओं की शिखर बैठक (15-16 सितंबर) में रिजनल और ग्लोबल इश्यू तथा इसके विस्तार पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी आज शाम (गुरुवार) उज्बेकिस्तान के लिए रवाना हुए थे.

कई राष्ट्राध्यक्षों से होगी मुलाकात!

बता दें कि SCO सम्मेलन में पीएम मोदी एससीओ के भीतर बहुआयामी सहयोग को गहरा करने पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. पीएम मोदी की रवानगी से पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि एससीओ सम्मेलन में पीएम मोदी अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं.

इन मुद्दों पर होगी विस्तार से चर्चा

क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर एससीओ की बैठक में भाग लेने के लिए समरकंद जा रहे हैं. SCO की बैठक में वो सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा करेंगे.’ उन्होंने आगे कहा कि बैठक के दौरान ट्रेड, इकॉनमी, कल्चर और टूरिज्म के मुद्दों पर भी बात होगी.

जिनपिंग से नहीं मिलेंगे पीएम मोदी

पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि वहां पहुंचकर पीएम मोदी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं. लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की बैठक नहीं होगी. साथ ही पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात पक्की मानी जा रही है. हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि पीएम मोदी किन देशों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे.

जिनपिंग और पुतिन की मुलाकात

गौरतलब है कि उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO समिट के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात की. Xi Jinping ने पुतिन से कहा, चीन रूस के साथ 'महान शक्ति' के तौर पर काम करने को तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}