Hindi News >>देश
Advertisement

Video: चीन से सटे इस गांव में पहली बार बजी फोन की घंटी, पीएम मोदी ने किया कॉल तो लोग बोले...

First Time Mobile Network: गांववालों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पूछा कि अगर आप लोगों को बात करनी होती थी तो कैसे करते थे? जवाब में एक शख्स ने कहा कि हमें बहुत दिक्कत होती थी. हम लोगों को बात करने के लिए मेन रोड के नजदीक 8 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था.

Video: चीन से सटे इस गांव में पहली बार बजी फोन की घंटी, पीएम मोदी ने किया कॉल तो लोग बोले...
Stop
Rachit Kumar|Updated: Apr 18, 2024, 08:35 PM IST

Giu Village Spiti: मोदी सरकार के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है. दिल्ली से करीब 700 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश के स्पीति के गिउ गांव को पहली बार मोबाइल नेटवर्क मिला है, जो इस गांव के विकास में बेहद अहम माना जा रहा है.

इस कामयाबी के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने गांव के लोगों को फोन कर बात भी की. गिउ गांव में मोबाइल नेटवर्क आने से अब दूर-दराज इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए चीजें काफी आसान हो जाएंगी. इससे पहले इन लोगों के पास कनेक्टिविटी का कोई माध्यम नहीं था. गिउ गांव चीन के लगी सीमा के बेहद करीब स्थित है.

गांववालों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पूछा कि अगर आप लोगों को बात करनी होती थी तो कैसे करते थे? जवाब में एक शख्स ने कहा कि हमें बहुत दिक्कत होती थी. हम लोगों को बात करने के लिए मेन रोड के नजदीक 8 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था.  इस पर पीएम मोदी ने हैरानी जताई और पूछा कि वहां तापमान कितना रहता है? शख्स ने कहा कि रात में माइनस 5-6 के बीच रहता है. दिन के समय ज्यादा हो जाता है. 

अगला सवाल पीएम मोदी ने ये पूछा कि अब तो मोबाइल फोन आ गया है लेकिन पहले बिना कनेक्टिविटी के आप लोग कैसे मैनेज करते थे? इस पर गांववालों ने कहा, हमारे यहां बरसात काफी होती है. बाढ़ की समस्या भी होती है.इस कारण भारी मात्रा में मिट्टी और पत्थर आ जाते हैं. 2010 में यहां 17 हेक्टेयर जमीन दब गई थी मलबे में. मोबाइल कनेक्टिविटी अब हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित भारत के पहले गांव कौरिक और गिउ तक पहुंच गई है. दूर-दराज में स्थित यह गांव समुद्र तल से 14,931 फीट की ऊंचाई पर है, जहां लोगों अब फोन पर बात कर सकते हैं.

दूर-दराज इलाकों तक पहुंचा मोबाइल नेटवर्क

दूरसंचार विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'मोबाइल कनेक्टिविटी अब समुद्र तल से 14,931 फीट ऊपर स्थित कौनिक और गिउ गांव तक पहुंच गई है. इन दूर-दराज स्थित गांवों में अब मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध है.'

कौनिक हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में पड़ता है,जो परांग वैली या परे चू नदी के पास स्थित है, जहां स्पीति नदी का मिलन होता है. यह तिब्बत के पास सीमा पर स्थित है. गिउ गांव टोबो मॉनेस्ट्री से करीब 40 किमी दूर है. यहां से भारत-चीन बॉर्डर ज्यादा दूर नहीं है. 

{}{}