trendingNow11857180
Hindi News >>Explainer
Advertisement

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर PM मोदी से मिले CM योगी, अयोध्या के DM भी रहे मौजूद

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यह बैठक हुई है. बताया जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम उद्घाटन से पहले शुरू होगा और देश भर के बड़े मंदिरों में पूजा अर्चना की जाएगी. अभी तक तारीख का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन कयासों का दौर जारी है.

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर PM मोदी से मिले CM योगी, अयोध्या के DM भी रहे मौजूद
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Sep 05, 2023, 08:51 PM IST

PM Modi Meeting CM Yogi: राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री आवास पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी से मुलाकात की है. जानकारी के मुताबिक मुलाकात के दौरान पीएम के साथ राम मंदिर के उद्घाटन से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई है. इसमें राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भी शामिल है. चर्चा है कि 2024 के पहले महीने में राम मंदिर का उद्घाटन हो सकता है. इस मुलाक़ात में यूपी के मंत्री एके शर्मा और अयोध्या के डीएम भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री आवास में पीएम से मुलाकात
दरअसल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. बताया जा रहा है कि इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के उद्घाटन के लिए औपचारिक निमंत्रण दिया है. यह बताया जा रहा है कि 2024 के जनवरी महीने में मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. मुलाकात के दौरान सीएम योगी ने पीएम मोदी को राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम और उसकी तैयारियों के बारे में भी जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि यह बैठक दो घंटे तक चली है. इस दौरान अयोध्या के डीएम ने अयोध्या के विकास कार्यों पर प्रजेंटेशन भी दिया है.

 

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर चर्चा!
इस बातचीत को लेकर जल्द ही कुछ बातें सामने आ सकती हैं. इससे पहले अगस्त में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने जानकारी दी थी कि मंदिर निर्माण समिति की बैठक में 15 से 24 जनवरी 2024 के बीच किसी भी तारीख़ पर होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर भी चर्चा हुई है और जल्द ही इसके बीच की कोई तारीख़ फ़ाइनल होने की उम्मीद है. राय ने कहा कि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई तरह कर अनुष्ठान चल रहे हैं.

निर्माण कार्य तेजी से चल रहा
वहीं ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कुछ दिन पहले बताया था कि मंदिर निर्माण को पूरा होने में चार-पांच साल का समय लगेगा, लेकिन मंदिर के नवीन गर्भगृह में रामलला जनवरी 2024 तक विराजमान हो जाएंगे. इसके बाद मंदिर के कई हिस्सों में काम चलता रहेगा. फिलहाल गर्भगृह के ऊपरी हिस्से पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जो अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. मंदिर का प्रथम तल अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा और जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम कई दिन चलेगा.

प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े आयोजन
पिछले दिनों चम्पत राय ने यह भी कहा था कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और इससे जुड़े आयोजन 16 से 24 जनवरी के बीच होंगे. मंदिर में भगवान के पांच वर्ष की आयु के स्वरूप वाली मूर्ति की स्थापना होगी. मंदिर में स्थापित होने वाली मूर्ति का स्वरूप वाल्मीकि रामायण से लिया गया है. सितंबर तक गर्भगृह और अक्तूबर तक रामलला की मूर्ति का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. गर्भगृह के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. मंदिर के मुख्य द्वार पर 25 हजार श्रद्वालुओं के सामान रखने की व्यवस्था रहेगी.

Read More
{}{}