trendingNow11482870
Hindi News >>देश
Advertisement

Rahul Gandhi की बात कर खूब हंसे पीएम मोदी, सीताराम येचुरी ने खोला वायरल तस्वीर का राज

G20 को लेकर सर्वदलीय बैठक की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनीं. ऐसी ही एक तस्वीर पीएम मोदी और सीपीआई-एम के महासचिव सीताराम येचुरी की थी.  

Rahul Gandhi की बात कर खूब हंसे पीएम मोदी, सीताराम येचुरी ने खोला वायरल तस्वीर का राज
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: Dec 12, 2022, 06:46 PM IST

PM Modi and Sitaram Yechury Viral Pic: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 दिसंबर को जी20 को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. इस बैठक की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनीं. ऐसी ही एक तस्वीर पीएम मोदी और सीपीआई-एम के महासचिव सीताराम येचुरी की थी. फोटो में पीएम मोदी और सीताराम येचुरी किसी बात पर ठहाका लगाते नजर आ रहे हैं. ऐसी क्या बात हुई थी कि दोनों दिग्गज नेताओं की हंसी फूट गई, वह राज अब सामने आ गया है. 

खुद सीताराम येचुरी ने खोला राज

फोटो का राज सीताराम येचुरी ने खुद खोला है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के एक कार्यक्रम में राज से पर्दा उठाया. सीताराम येचुरी से तस्वीर को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमने मीटिंग में जो बातें कहीं, उससे मोदी जी नाराज थे. उसी को मेकअप करने के लिए वो आए और हमसे कहा कि मिठाई खिलाओ...हमने पूछा क्यों...तो उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कह दिया है कि जय श्रीराम नहीं बोलना है, जय सीताराम बोलना है, इसलिए आप मिठाई खिलाओ. 

सीताराम येचुरी ने आगे कहा कि मोदी जी, शायद आपको याद होगा...आप सदन में मौजूद थे...जब आप ही के साथी ने कहा था कि नाम सीताराम है तुम्हारा, लेकिन बातें ऐसी क्यों करते हो. वो नाराज थे कि हम सांप्रदायिकता के खिलाफ बातें कैसे करते हैं. तब हमने जवाब दिया कि मेरा नाम लेकर आप मुझे गाली ही दे दो, फिर भी पुण्य ही मिलेगा क्योंकि सीताराम बोलना पड़ेगा आपको. सीपीआई-एम नेता ने कहा कि इस बार मोदी जी मेरा हाथ पकड़कर हंसने लगे.

बैठक में ये नेता भी थे मौजूद

जी20 को लेकर बुलाई इस बैठक में  मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, सिक्किम के प्रेम सिंह तमांग, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी शामिल थे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मीटिंग में थे. 

बैठक में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू समेत अन्य नेता उपस्थित थे.  बैठक में सरकार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल आदि मौजूद थे.

भारत ने एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की है. इस साल दिसंबर से देश के विभिन्न स्थानों पर 200 से अधिक तैयारी बैठकों की मेजबानी किए जाने की उम्मीद है. अगले साल नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है. इससे पहले देश के विभिन्न हिस्सों में जी20 की कई बैठकें आयोजित की जाएंगी.

जी20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर- सरकारी मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}