trendingNow11210882
Hindi News >>देश
Advertisement

Good News: घर का सपना रखने वालों के लिए खुशखबरी, सरिया और सीमेंट के भाव में भारी गिरावट

घरों की छत, बीम बनाने में सरिये का इस्तेमाल होता है. जिस लोकल सरिये की कीमत दो महीने पहले यानी मार्च में 85 हजार रुपये टन थी, वो अब कई जगहों पर 45 हजार टन के पास मिल रहा है. यही नहीं ब्रांडेड सरिया का भाव भी कम हो गया है. 

Good News: घर का सपना रखने वालों के लिए खुशखबरी, सरिया और सीमेंट के भाव में भारी गिरावट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 07, 2022, 01:43 PM IST

अगर आप घर बनवाने की सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए एकदम परफेक्ट है. दरअसल, घर के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों की कीमतों में कमी आई है. भवन निर्माण की अहम सामग्रियों में से एक सरिया की कीमत रोज गिरती जा रही है. इसके अलावा सीमेंट और ईंट की कीमतों में भी कमी आई है.

घरों की छत, बीम बनाने में सरिये का इस्तेमाल होता है. जिस लोकल सरिये की कीमत दो महीने पहले यानी मार्च में 85 हजार रुपये टन थी, वो अब कई जगहों पर 45 हजार टन के पास मिल रहा है. यही नहीं ब्रांडेड सरिया का भाव भी कम हो गया है. मार्च 2022 में 1 लाख रुपये प्रति टन मिलने वाला सरिया अब 80 से 85 रुपये प्रति टन का मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें- क्या सलमान को मिले धमकी भरे पत्र में लॉरेंस बिश्नोई का है हाथ? गैंगस्टर ने पूछताछ में कही ये बात

क्यों कम हुआ सरिया का दाम?

दरअसल, भीषण गर्मी में श्रमिक न मिलने और थमे निर्माण कार्यों से कम हुई मांग ने सरिया के भाव में कमी ला दी है. एक व्यापारी ने बताया कि गर्मी अपने चरम पर है. लेबर नहीं मिलने के कारण भवन निर्माण के काम में कमी आई है. उन्होंने कहा कि खपत कम होने के कारण सरिये के भाव में अंतर आया है. इसके अलावा सरकार ने घरेलू बाजार में स्टील की कीमतें नियंत्रित करने के लिए इसके निर्यात पर टैक्स बढ़ाया है. 

ये भी पढ़ें- कांग्रेसी नेता पर मंत्री रहते हुए पेड़ काटने में 500-500 रुपये कमीशन लेने का आरोप, हुए अरेस्‍ट

सीमेंट के भाव में भी आई कमी

सरिया के अलावा सीमेंट के भाव में भी कमी आई है. मई में जहां सीमेंट 400 रुपये प्रति बैग पहुंच गया था, वह अब 385 से 390 रुपये प्रति बैग मिल रहा है. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि अडानी-होल्सिम डील के बाद, सीमेंट क्षेत्र में अनिश्चितताएं देखी जा रही है. डील से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट होगी. 

 

 

Read More
{}{}