trendingPhotos1432413
PHOTOS

G-20 की मेजबानी के दौरान वैश्विक नेताओं को क्या गिफ्ट देंगे PM मोदी? सामने आईं ये PICS

India host G-20: भारत इस बार G 20 समिट की मेजबानी करेगा. 1 दिसंबर को भारत को इसकी अध्यक्षता मिलेगी.  G20 यानी दुनिया में अहम भूमिका निभाने वाले 20 देशों के समूह का वो संगठन है जिसमें दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच सजता है. इसके सदस्य देशों में भारत, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, तुर्की और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं. भारत में होने जा रहे इस महाआयोजन में शिरकत करने वाले सभी नेताओं को पीएम मोदी (PM Modi) क्या कुछ गिफ्ट यानी भेंट देंगे, आइए देखते हैं.

Advertisement
1/7
भारत करेगा सबसे बड़े मंच की मेजबानी
भारत करेगा सबसे बड़े मंच की मेजबानी

आगामी G20 शिखरवार्ता सम्मेलन की मेजबानी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दुनिया के बड़े नेताओं को दिए जाने वाले बेशकीमती उपहारों के माध्यम से विश्व स्तर पर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की कला और संस्कृति के प्रसार को बढ़ावा देंगे.

2/7
जी-20 में दिखेगी हिमाचल की कला-संस्कृति की झलक
जी-20 में दिखेगी हिमाचल की कला-संस्कृति की झलक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस बार जी-20 (G-20) देशों से आने वाले विभिन्न वैश्विक नेताओं को इस समिट के दौरान चंबा रुमाल, कांगड़ा के लघु चित्र, बेहद खास किन्नौरी शॉल, हिमाचली मुखौटे, कुल्लू शॉल और कनाल ब्रास सेट जैसी चीजों को तोहफे में देंगे. 

3/7
वैश्विक नेताओं को दी जाएगी भेंट
वैश्विक नेताओं को दी जाएगी भेंट

हिमाचल की कला और संस्कृति अब इन तोहफों के जरिए संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, जापान, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, स्पेन जैसे देशों तक भेंट के रूप में पहुंचेगी.

4/7
तस्वीरें आई सामने
तस्वीरें आई सामने

जी-20 नेताओं को दिए जाने वाले उपहारों की खबर को लेकर अब यह साफ हो गया है कि भारत सरकार वैश्विक मेहमानों के सामने ऐसे कई उपहार भेंट करेगी. इन सभी उपहारों की प्रदर्शनी जहां कहीं भी लगती है, उसे देखने और खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है.

5/7
हिमाचल प्रदेश की मशहूर शॉल
हिमाचल प्रदेश की मशहूर शॉल

हिमाचली शॉल तो वैसे ही अपने गुण और खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. अब यही शॉल दुनिया के कई बड़े नेताओं के कंधे पर दिखेगी.

6/7
यूनिक रेयर आर्ट
यूनिक रेयर आर्ट

भारत के इन अनमोल और बेशकीमती तोहफों के जरिए देश की कला और संस्कृति का सात समुंदर पार प्रभावी प्रचार होने जा रहा है.

7/7
दुनिया देखेगी भारत का दम
दुनिया देखेगी भारत का दम

भारत विविधताओं से भरा देश है. ऐसे में इस बार के इस वैश्विक समागम की कामयाबी के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम हो रहे हैं. इस समिट की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए खास तैयारियां जारी हैं. 





Read More