Hindi News >>देश
Advertisement

Parliament Session 2024: 5 विपक्षी और 3 निर्दलीय सांसद अब तक नहीं ले पाए शपथ, क्या कर पाएंगे स्पीकर चुनाव में वोट?

लोकसभा स्पीकर पर सहमति नहीं बनने के बाद इस पर सियासत गरमा गई है. केंद्र सरकार ने इसके लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया, वहीं विपक्ष ने इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है. स्पीकर चुनाव के लिए एनडीए ने ओम बिरला को उतारा है, जबकि विपक्ष ने कांग्रेस सांसद के.

Parliament Session 2024: 5 विपक्षी और 3 निर्दलीय सांसद अब तक नहीं ले पाए शपथ, क्या कर पाएंगे स्पीकर चुनाव में वोट?
Stop
Sumit Rai|Updated: Jun 26, 2024, 07:21 AM IST

Parliament Session 2024: लोकसभा स्पीकर पर सहमति नहीं बनने के बाद इस पर सियासत गरमा गई है. केंद्र सरकार ने इसके लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया, वहीं विपक्ष ने इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है. स्पीकर चुनाव के लिए एनडीए ने ओम बिरला को उतारा है, जबकि विपक्ष ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को उम्मीदवार बनाया है. इसको लेकर आज सुबह 11 बजे वोटिंग होगी. इस बीच विपक्ष को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि अब तक 7 सांसदों ने शपथ ग्रहण नहीं की है और वो स्पीकर चुनाव में वोट नहीं कर पाएंगे.

5 विपक्षी और 3 निर्दलीय सांसद नहीं ले पाए शपथ

संसद सत्र के दूसरे दिन राहुल गांधी और अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों ने शपथ ली, लेकिन 5 विपक्षी और 2 निर्दलीय सांसद शपथ नहीं ले पाए. इनमें टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा, नुरुल इस्लाम और दीपक अधिकारी शामिल हैं. इसके अलावा कांग्रेस के शशि थरूर और सपा के अफजाल अंसारी शपथ नहीं ले पाए है. इसके साथ ही दो निर्दलीय सांसद अमृत पाल सिंह और इंजीनियर रसीद ने भी शपथ नहीं ली, क्योंकि दोनों जेल में बंद हैं.

बिना शपथ स्पीकर चुनाव में नहीं कर पाएंगे वोट

नियम के अनुसार, जिन 7 सांसदों ने अब तक सांसद के रूप में शपथ नहीं ली है वो आज (26 जून) को स्पीकर चुनाव में वोट नहीं दे पाएंगे. यह बताया जा रहा है कि बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अब तक संसद सदस्यता की शपथ नहीं ली है. हालांकि, अगर 11 बजे होने वाले स्पीकर चुनाव से पहले इनका शपथ नहीं होता है तो ये वोट नहीं कर पाएंगे. इससे विपक्ष को तगड़ा झटका लग सकता है, क्योंकि इन 7 सांसदों में से 5 सांसद विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक में शामिल हैं.

स्पीकर के लिए ओम बिरला और के सुरेश के बीच मुकाबला

लोकसभा स्पीकर पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई. सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, विपक्षी दलों ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. दोनों नेताओं का अध्यक्ष पद के लिए प्रस्ताव दाखिल हो चुका है.

लोकसभा में अध्यक्ष पद के लिए आज (26 जून) सुबह 11 बजे वोटिंग होगी. हालांकि, सदन में संख्या बल की बात करें तो एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का आसानी से चुनाव जीतना तय माना जा रहा है. लोकसभा में फिलहाल बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के पास कुल 293 सांसद हैं और सभी सांसदों ने शपथ ले ली है. वहीं, दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन के पास कुल 235 सांसद हैं, जिनमें से 5 सांसदों ने अब तक शपथ नहीं ली है.

{}{}