trendingNow12010715
Hindi News >>देश
Advertisement

एक के बाद एक.... 15 सांसदों पर गिरी गाज, स्पीकर ने किया सस्पेंड

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. इस दौरान हंगामा करने के आरोप में संसद भवन से कुल 15 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके बावजूद भी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. जानिए क्या है अपडेट...

प्रतीकात्मक चित्र
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Dec 14, 2023, 04:50 PM IST

News Parliament: देश की नई संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा है. इस दौरान हंगामा करने की वजह से कुल 15 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. इन सांसदों में 14 लोकसभा से हैं और 1 सांसद राज्यसभा से ताल्लुक रखते हैं. 13 दिसंबर को पार्लियामेंट में एक संदिग्ध के आने से जमकर हंगामा हुआ. हालांकि, अजनबी के आने से किसी को कोई चोट नहीं आई है. अब तक किसी के जख्मी होने की खबर नहीं है लेकिन शख्स ने पार्लियामेंट में कथिक आंसू गैस का गोला छोड़ दिया. संदिग्ध के अंदर आने से राष्ट्रीय सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया. इसे लेकर विपक्षी सांसदों ने खूब हंगामा किया है.

राष्ट्रीय सुरक्षा में बड़ी चूक

इस घटना के बाद सभी आला अधिकारी के कान खड़े हो गए है. केस की जांच की जा रही है. मामले की गंभीरता को देखते हुए लोग प्रताप सिम्हा के खिलाफ एक्शन मांग भी कर रहे हैं. कांग्रेस सदस्यों टी एन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस जैसे कई बड़े नामों को इस शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. इसके बाद भी यहां हंगामा कम नहीं हुआ.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने क्या कहा?

इस मामले पर बात करते हए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि, इस मामले को हमें जाति और धर्म से ऊपर उठकर देखना होगा. निलंबन होने वाली लिस्ट में डेरेक ओ'ब्रायन का नाम भी शामिल है. सांसद डेरेक ओ'ब्रायन के सस्पेंड होने के बाद विपक्ष ने खूब हो-हल्ला किया. सस्पेंड होने के बाद TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने संसद परिसर में मौन होकर विरोध प्रदर्शन किया. गौरतलब है कि आज ही राज्यसभा से डेरेक ओ'ब्रायन को निलंबित किया गया और बाद में सदन ने उनके खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया. इस प्रस्ताव को उनके आचरण की जांच के लिए विशेषाधिकार समिति को भेजा गया और तीन महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया.

कपिल सिब्बल ने दिया बयान

सांसदों के निलंबित पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि यह बेहद चौंकाने वाला है और उन्होंने यही संस्कृति बनाई है. कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि अगर आप किसी बात का विरोध करते हैं तो वो आपको बोलने नहीं देते. कपिल सिब्बल ने बयान दिया कि आपको एक अच्छी और हेल्दी बहस पर चर्चा करी चाहिए.

Read More
{}{}