trendingNow12078594
Hindi News >>देश
Advertisement

Padma Award 2024:132 लोगों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया, वेंकैया, वैजयंतीमाला को पद्म विभूषण सम्मान, देखें पूरी लिस्ट

Padma Award 2024 List: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हर साल पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान देने वाले व्यक्तियों का सम्मान करते हैं. 

Padma Award 2024:132 लोगों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया, वेंकैया, वैजयंतीमाला को पद्म विभूषण सम्मान, देखें पूरी लिस्ट
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 25, 2024, 11:52 PM IST

Padma Awardee 2024 List: गृह मंत्रालय ने इस साल पदम अवार्ड से सम्मानित होने वाले लोगों की लिस्ट जारी की है. इस सूची में 132 लोगों के नाम शामिल हैं.  जारी की गई सूची में 5 पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 110 को पद्म श्री अवार्डीज के नाम शामिल किए हैं. इस बार पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, एक्टर चिंरजीवी, वैजयंती माला बाली के नाम शामिल हैं. जबकि सुलभ इंटरनेशनल के बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. एक्टर मिथुन चक्रवर्ती, गायिका ऊषा उत्थुप को पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. 

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हर साल पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान देने वाले व्यक्तियों का सम्मान करते हैं. इस वर्ष पद्म श्री पाने वालों में कई ऐसी प्रेरक हस्तियां शामिल हैं, जिनके नाम समाजिक कामों और पर्यावरण संरक्षण के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखे जाएंगे.

परबती बरुआ: भारत की पहली महिला हाथी महूत परबती बरुआ को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा. असम की रहने वाली परबती ने मात्र 14 वर्ष की आयु में जंगली हाथियों को वश में करना सीखा और समाज में रूढ़िवादी सोच को चुनौती दी. परबती ने हाथियों के प्रति करुणा और समझ के जरिए इस क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. उनके अनुभव और ज्ञान ने हाथियों के संरक्षण और उनके साथ मानवीय व्यवहार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

जगेश्वर यादव: झारखंड के जशपुर जिले से ताल्लुक रखने वाले जगेश्वर यादव को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा. जगेश्वर ने अपना जीवन हाशिए पर पड़े बिरहोर पहाड़ी कोरवा समुदाय के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया है. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्र में काम करके इस समुदाय के जीवन में अच्छे बदलाव लाए हैं. जगेश्वर के अथक प्रयासों ने इस समुदाय को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में उल्लेखनीय योगदान दिया है.

चामी मुर्मू: झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले की चामी मुर्मू को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा. चामी एक प्रसिद्ध आदिवासी पर्यावरणविद् और महिला सशक्तिकरण की चैंपियन हैं. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और स्थानीय समुदायों के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं. चामी ने 3000 महिलाओं के साथ 30 लाख से अधिक पौधे रोपने के लिए वनीकरण प्रयासों का नेतृत्व किया. उन्होंने कई एसएचजीएस के गठन और रोजगार के अवसर प्रदान करके 40 से अधिक गांवों में 30,000 से अधिक महिलाओं को सशक्त बनाकर सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन की शुरुआत की.

गुरविंदर सिंह: अपने शारीरिक सीमाओं को पार करते हुए गुरविंदर ने जीवन को दूसरों की सेवा में लगा दिया. उन्होंने बेघरों, महिलाओं, अनाथों और दिव्यांगजनों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए निरंतर काम किया. उनके अथक प्रयासों और समर्पण के लिए उन्हें पद्म श्री (सामाजिक कार्य - दिव्यांगजन) से सम्मानित किया जाएगा.

दुखू माजी: पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के सिंद्री गांव से दुखू माजी एक ऐसे आदिवासी पर्यावरणविद हैं, जिन्होंने अपने साइकिल के सफर के दौरान बंजर जमीन को हरा-भरा कर दिया. वे हर रोज अपनी साइकिल पर निकलते और रास्ते में पांच हजार से अधिक बरगद, आम और ब्लैकबेरी के पेड़ लगाते. उनके पर्यावरण के प्रति समर्पण और जुनून के लिए उन्हें पद्म श्री (सामाजिक कार्य - पर्यावरण वनीकरण) से सम्मानित किया जाएगा.

सत्यनारायण बेलारी: केरल के कसारगोड के एक चावल किसान, सत्यनारायण बेलारी धान की किस्मों को विलुप्त होने से बचाने के लिए एक सच्चे धरती के रक्षक बन गए हैं. उन्होंने 650 से अधिक परंपरागत धान की किस्मों को बचा कर रखा है है. अपनी अथक मेहनत और समर्पण के लिए उन्हें पद्म श्री (अन्य - कृषि अनाज धान) से सम्मानित किया जाएगा.

के. चेलम्मा: दक्षिण अंडमान की जैविक किसान, के. चेलम्मा ने 10 एकड़ के जैविक खेत को सफलतापूर्वक विकसित किया है, जिससे न केवल टिकाऊ खेती को बढ़ावा मिला है, बल्कि स्थानीय समुदाय को भी लाभ हुआ है.

सांगथंकिमा: आइजोल की सामाजिक कार्यकर्ता, सांगथंकिमा मिजोरम के सबसे बड़े अनाथालय 'थुताक नुनपुइतू टीम' को चला रही हैं. वह वंचित बच्चों के जीवन में उम्मीद की किरण बनकर उनके शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करती हैं.

हेमचंद मांझी: नारायणपुर के पारंपरिक वैद्य, हेमचंद मांझी पिछले 5 दशकों से अधिक समय से ग्रामीणों को सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. उन्होंने मात्र 15 वर्ष की आयु से ही जरूरतमंदों की सेवा शुरू कर दी थी.

यानंग जमोह लेगो: पूर्वी सियांग की हर्बल मेडिसिन विशेषज्ञ, यानंग जमोह लेगो ने 10,000 से अधिक रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान की है, औषधीय जड़ी-बूटियों के बारे में 1 लाख व्यक्तियों को शिक्षित किया है और स्वयं सहायता समूहों को उनके उपयोग में प्रशिक्षित किया है.

सोमन्ना: मैसूर के जनजातीय कल्याण कार्यकर्ता, सोमन्ना पिछले 4 दशकों से अधिक समय से जेनू कुरुबा जनजाति के उत्थान के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्रों में उनके विकास को बढ़ावा दिया है.

प्रेमा धनराज: प्लास्टिक रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन और सामाजिक कार्यकर्ता, प्रेमा धनराज जली हुई पीड़ितों की देखभाल और पुनर्वास के लिए समर्पित हैं. उनकी विरासत सर्जरी से आगे बढ़कर जलन रोकथाम जागरूकता और नीति सुधार की भी चैंपियन है.

सरबेश्वर बासुमतारी: चिरांग के आदिवासी किसान जिन्होंने मिश्रित एकीकृत कृषि दृष्टिकोण को सफलतापूर्वक अपनाया और नारियल, संतरे, धान, लीची और मक्का जैसी विभिन्न प्रकार की फसलों की खेती की. समुदाय केंद्रित दृष्टिकोण का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने अपने ज्ञान और सीख को अन्य किसानों तक पहुंचाया, जिससे उनकी दक्षता बढ़ाने और आजीविका को ऊपर उठाने में मदद मिली.

उदय विश्वनाथ देशपांडे: अंतर्राष्ट्रीय मल्लखंब कोच जिन्होंने वैश्विक स्तर पर खेल को पुनर्जीवित करने, पुनर्जीवित करने और लोकप्रिय बनाने के लिए अथक प्रयास किया. 50 देशों के 5000 से अधिक व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षित लोगों ने महिलाओं, दिव्यांगजन अनाथों, आदिवासियों और वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न समूहों को मल्लखंब का परिचय दिया.

यज़्दी मानेकशा इटालिया: प्रसिद्ध माइक्रोबायोलॉजिस्ट जिन्होंने भारत के शुरुआती सिकल सेल एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम (SEASP) के विकास का बीड़ा उठाया

शांति देवी पासवान और शिवन पासवान: दुसाध समुदाय के पति-पत्नी, जो सामाजिक कलंक पर काबू पाकर विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त गोदना चित्रकार बन गए, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और हांगकांग जैसे देशों में कलाकृति का प्रदर्शन किया और 20,000 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया.

रतन कहार: बीरभूम के प्रसिद्ध भादु लोक गायक ने लोक संगीत को 60 वर्ष से अधिक समय समर्पित किया है. वह जात्रा लोक रंगमंच में मनोरम भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं.

अशोक कुमार विश्वास: विपुल टिकुली पेंटर को पिछले 5 दशकों में अपने प्रयासों के माध्यम से मौर्य युग की कला के पुनरुद्धार और संशोधन का श्रेय दिया जाता है.

बालाकृष्णन सदानम पुथिया वीटिल: प्रतिष्ठित कल्लुवाझी कथकली डांस, 60 वर्षों से अधिक के करियर के साथ वैश्विक प्रशंसा अर्जित की और भारतीय परंपराओं की गहरी समझ को बढ़ावा दिया.

उमा महेश्वरी डी: पहली महिला हरिकथा प्रतिपादक, जिन्होंने संस्कृत पाठन में अपने स्किल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने कई रागों में कथाएं सुनाती हैं जैसे कि सावित्री, भैरवी सुभापंतुवराली केदारम कल्याणी.

गोपीनाथ स्वैन: गंजम के कृष्ण लीला गायक ने परंपरा को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

स्मृति रेखा चकमा: त्रिपुरा के चकमा लोनलूम शॉल बुनकर, जो पर्यावरण के अनुकूल सब्जियों से रंगे सूती धागों को पारंपरिक डिजाइनों में बदलते हैं, नेचुरल रंगों के उपयोग को बढ़ावा देते हैं.

ओमप्रकाश शर्मा: माच थिएटर कलाकार जिन्होंने मालवा क्षेत्र के 200 साल पुराने पारंपरिक नृत्य नाटक को बढ़ावा देने के लिए अपने जीवन के 7 दशक समर्पित किए हैं.

नारायणन ई पी: कन्नूर के अनुभवी थेय्यम लोक डांस की महारत नृत्य से परे पूरे थेय्यम पारिस्थितिकी तंत्र तक फैली हुई है, जिसमें पोशाक डिजाइनिंग फेस पेंटिंग तकनीक भी शामिल है.

भागवत पधान: बरगढ़ के सबदा डांस लोक नृत्य के प्रतिपादक जिन्होंने नृत्य शैली को मंदिरों से परे ले लिया है.

सनातन रूद्र पाल: 5 दशकों से अधिक के अनुभव, पारंपरिक कला के संरक्षण और प्रचार-प्रसार के साथ प्रतिष्ठित मूर्तिकार साबेकी दुर्गा मूर्तियों को तैयार करने में माहिर हैं.

बदरप्पन एम: कोयंबटूर के वल्ली ओयिल कुम्मी लोक नृत्य के प्रतिपादक, गीत और नृत्य प्रदर्शन का एक मिश्रित रूप जिसमें देवताओं मुरुगन और वल्ली की कहानियों को दर्शाया गया है.

जॉर्डन लेप्चा: मंगन के बांस शिल्पकार जो लेप्चा जनजाति की सांस्कृतिक विरासत का पोषण कर रहे हैं.

मचिहान ससा: उखरुल के लोंगपी कुम्हार जिन्होंने इस प्राचीन मणिपुरी पारंपरिक मिट्टी के बर्तनों को संरक्षित करने के लिए 5 दशक समर्पित किए, जिनकी जड़ें नवपाषाण काल ​​से जुड़ी हैं.

गद्दाम सम्मैय्या: जनगांव के प्रख्यात चिंदु यक्षगानम थिएटर कलाकार 5 दशकों से अधिक समय से 19,000 से अधिक शो में इस समृद्ध विरासत कला का प्रदर्शन कर रहे हैं.

दसारी कोंडप्पा: नारायणपेट के दामरागिड्डा गांव के तीसरी पीढ़ी के बुर्रा वीणा वादक ने इस कला को संरक्षित करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है.

बाबू राम यादव: पारंपरिक शिल्पकला तकनीकों का उपयोग करके जटिल पीतल की कलाकृतियाx बनाने में 6 दशकों से अधिक के अनुभव वाले पीतल मरोरी शिल्पकार.

नेपाल चंद्र सूत्रधार: तीसरी पीढ़ी के छऊ मुखौटा निर्माता ने छऊ मुखौटा निर्माण के संरक्षण में लगभग 50 वर्ष बिताए हैं.

Read More
{}{}