trendingNow11952649
Hindi News >>देश
Advertisement

Odd-Even: नोएडा में भी लागू होगा ऑड-ईवन जैसा नियम! प्लान पर चल रहा काम..जल्द होगा ऐलान

Polltion: नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया है कि नोएडा में भी ऑड-ईवन जैसा ही प्लान बनाया जा रहा है. नोएडा कुछ दिन पहले देश का सबसे खराब AQI वाला शहर बन गया था और AQI का आंकड़ा 700 के पार चला गया था. हालात अभी भी बहुत अच्छे नहीं हैं.

Odd-Even: नोएडा में भी लागू होगा ऑड-ईवन जैसा नियम! प्लान पर चल रहा काम..जल्द होगा ऐलान
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 09, 2023, 11:55 PM IST

Odd-Even Formula: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति खतरनाक है. नोएडा भी कुछ दिन पहले देश का सबसे खराब AQI वाला शहर बन गया था और AQI का आंकड़ा 700 के पार चला गया था. हालात अभी भी बहुत अच्छे नहीं हैं. ऐसे में पूरे नोएडा की जिम्मेदारी साफ-सफाई से लेकर एयर क्वालिटी तक नोएडा अथॉरिटी के हाथ में है. नोएडा के कब सुधरेंगे हालत? क्या है एक्शन प्लान? इस पर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एम लोकेश ने बताया कि हम ग्रेप-1, ग्रैप-2, ग्रैप-3, ग्रैप-4 के जो भी गाइडलाइन है उसकी सख्ती से पालन करवा रहे हैं.

ऑड-ईवन जैसा ही प्लान
दरअसल, नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया है कि नोएडा में भी ऑड-ईवन जैसा ही प्लान बनाया जा रहा है. इसके अलावा जहां पर भी जरूरत है वाटर स्प्रिंकल की व्यवस्था की हुई है, सड़कों पर डस्ट ना हो उसके लिए मशीन लगाई हुई है, जितने भी कंस्ट्रक्शन के काम है चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी सब बंद करवाया है और यह एश्योर कर रहे हैं कि हमारे अधिकार क्षेत्र में कहीं पर भी पराली जलाने की कोई घटना ना हो जो अब तक नहीं है.

पुलिस कमिश्नर प्लान तैयार कर रहे
उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर मैं, गौतम बुद्ध नगर के डीएम और गौतम बुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर प्लान तैयार कर रहे हैं की दिल्ली में Odd Even के तर्ज पर यहां पर भी कोई प्लान ले आए जिससे सड़कों पर गाड़ियां काम हो सके और पॉल्यूशन में कमी आए. हम वो सारे प्रयास कर रहे हैं जिससे नोएडा का पॉल्यूशन काम हो सके और जल्द से जल्द एयर क्वालिटी सही हो सके.

बता दें कि दिल्ली में भारी प्रदूषण के बीच स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से इमरजेंसी जैसे हालात के बीच ऑड ईवन लागू करने का बड़ा फैसला किया है. परिवहन मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर कई घंटों तक चली बैठक के बाद इसकी घोषणा की. ऑड ईवन दीपावली के बाद 13 नवंबर से लागू होगा. इससे नोएडा, गाजियाबाद या यूपी के अन्य इलाकों से आने वाली गाड़ियों पर भी सम विषम का ये नियम लागू होगा.

Read More
{}{}