Hindi News >>देश
Advertisement

South Korea: बैलून में कचरा भरकर दक्षिण कोरिया भेज रहा है उत्तर कोरिया, किम जोंग की ये कैसी हरकत?

Kim Jong Un: दक्षिण कोरिया ने अपने नागरिकों से अपील की है वो इस तरह के गुब्बारों को छूने से परहेज करें. उत्तर कोरिया का आरोप है कि दक्षिण कोरिया सीमा से सटे इलाकों में अपना प्रोपेगैंडा फैलाता है. यह उसी का प्रतिशोध है.  

South Korea: बैलून में कचरा भरकर दक्षिण कोरिया भेज रहा है उत्तर कोरिया, किम जोंग की ये कैसी हरकत?
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jun 02, 2024, 03:21 PM IST

South Korea North Korea News: उत्तर कोरिया का तानाशाही रवैया लगातार जारी है. दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने एक बार फिर रविवार को रात भर में 600 से ज्यादा कचरे से भरे गुब्बारे को हमारी सीमा क्षेत्र में भेजा है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने नागरिकों से ऐसे गुब्बारों से सतर्क रहने की अपील की है. अधिकारियों ने यह भी कहा है कि इस तरह के गुब्बारे को लेकर वो पुलिस या सेना में रिपोर्ट करें. दक्षिण कोरिया का कहना है कि इस गुब्बारे को सेना द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (JCS) ने रविवार इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि शनिवार रात 8 बजे से रविवार सुबह 10 बजे तक पूरे सियोल में सिगरेट के टुकड़े, कपड़ा, कागज और प्लास्टिक जैसे कचरे गिराए गए. जेसीएस ने कहा है कि उत्तर कोरिया अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है. यह हमारे देश के नागरिकों की जान के लिए भी खतरा है. इस वजह से अगर हमारा कुछ नुकसान होता है तो इसके लिए उत्तर कोरिया जिम्मेदार होगा.

ईमानदारी का गिफ्ट हैः उत्तर कोरिया

इस सप्ताह की शुरुआत में भी उत्तर कोरिया ने कूड़ा-कचरा और मल-मूत्र से भरे सैकड़ों गुब्बारे दक्षिण कोरिया की सीमा में गिराए थे. उत्तर कोरिया ने इन गुब्बारों को ईमानदारी का उपहार बताते हुए और अधिक गुब्बारे भेजने की कसम खाई है. 

उत्तर कोरिया का आरोप है कि दक्षिण कोरिया सीमा से सटे इलाकों में अपना प्रोपेगैंडा फैलाता है. किम जोंग का आरोप है कि दक्षिण कोरिया अक्सर अपने प्रोपैगेंडा से जुड़े पर्चे उत्तर कोरिया पहुंचाता रहता है.  दरअसल, उत्तर कोरिया में दक्षिण कोरिया से जुड़ी खबरें और टीवी शो देखने पर बैन लगा हुआ है. जबकि उत्तर कोरिया की सीमा से सटे दक्षिण कोरिया के लोग इन सामानों को गुब्बारों, ड्रोन्स और बोतलों के जरिए भेजते हैं.

उत्तर कोरिया का कहना है कि यह दक्षिण कोरिया के इन्हीं हरकतों का प्रतिशोध है. दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा जारी की गई तस्वीरों में फूले हुए गुब्बारे और उनके साथ प्लासटिक की थैलियां बंधी हुई दिखाई दे रही हैं. गुब्बारे के आसपास कूड़ा-कचरा बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है.

{}{}