trendingNow11638095
Hindi News >>देश
Advertisement

New omicron variants है अन्य वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक, तेजी से दिखा रहा है अपना कहर

Corona Virus: नाेएडा में 24 घंटे में यहां पर कोरोना के नए 9 मामले सामने आए हैं. अब सक्रिय मामलों की संख्या 133 हो गई है. इनमें से ज्यादातर मरीज एसिंटोमैटिक हैं. मतलब कि इनके अंदर लक्षण कम है या फिर दिखा ही नहीं दे रहे हैं. ऐसे 8 मरीजों को भर्ती कराया गया है. बाकी काे होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है. नए वैरीअंट में XBB.2.3, XBB.1 और XBB.1.5 शामिल है. 

New omicron variants है अन्य वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक, तेजी से दिखा रहा है अपना कहर
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 03, 2023, 09:16 PM IST

Corona News: भारत के अंदर एक बार फिर से कोरोना अपने पैर पसारने लगा है. नोएडा में ओमिक्रॉन के 3 नए वैरिएंट मिलने से सभी चिंतित हैं. चिकित्सकों की माने तो ये एक अच्छी स्थिति नहीं है. इससे स्थिति और भयावह हो जाएगी. नोएडा में एक नए कोरोना केस का सेंटर बनाया जा रहा है. 24 घंटे में यहां पर कोरोना के नए 9 मामले सामने आए हैं. अब सक्रिय मामलों की संख्या 133 हो गई है. इनमें से ज्यादातर मरीज एसिंटोमैटिक हैं. मतलब कि इनके अंदर लक्षण कम है या फिर दिखा ही नहीं दे रहे हैं. ऐसे 8 मरीजों को भर्ती कराया गया है. बाकी काे होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है. नए वैरीअंट में XBB.2.3, XBB.1 और XBB.1.5 शामिल है. जिनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में मरीजों में ये वैरिएंट पाए गए हैं.

बहुत खतरनाक है XBB वैरिएंट
ओमिक्रॉन का XXB वैरिएंट काफी इनफेक्शियस माना जाता है. ये कोरोना के मामलों को तेजी से बढ़ाने का जिम्मेदार होता है. पिछले साल इस वैरिएंट के सब वैरिएंट मिले थे. महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में ये वैरिएंट ज्यादा मिले थे. सिंगापुर में भी इसी वैरिएंट के कारण अधिक मामले बढ़े थे. ये वैरिएंट शरीर को चकमा देने के लिए जाना जाता है. इनके लक्षण पुराने वैरिएंट के जैसे हैं. नाक का बहना, गले में खराश, बुखार, सिर दर्द, थकान, खांसी आदि शामिल है, लेकिन अभी मरीजों में एक चीज कॉमन देखी जा रही है. काफी मामलों में लोगों को लक्षण ही नहीं दिखाई दे रहे हैं.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें
इस वैरिएंट से बचने के लिए लोगों को फिर से कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. इस मौसम में वायरल इंफेक्शन काफी तेजी से बढ़ रहा है और नए वैरिएंट से होने वाले लक्षण भी इनसे काफी मिलते-जुलते हैं. इसलिए गंभीरता बरतना ज्यादा जरूरी है. पब्लिक प्लेस में मास्क लगाए रखें, हैंड सैनिटाइजर करते रहे.

XBB.1.16 से मचा है हड़कंप
महाराष्ट्र में इस वैरिएंट ने काफी ज्यादा लोगों को बीमार कर रखा है. ये वैरिएंट काफी खतरनाक है और वैक्सीनेशन वाली इम्युनिटी भी इस इंफेक्शन को नहीं रोक पा रही है. इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WOH) ने भी आगाह किया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}