trendingNow12337587
Hindi News >>देश
Advertisement

Mumbai Hoarding Case: हो सकता है रेलवे पुलिस, बीएमसी अधिकारियों ने अनदेखी की.. होर्डिंग केस की चार्जशीट में चौंकाने वाला दावा

Mumbai Hoarding Case: मुंबई के घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना में पुलिस के आरोपपत्र में चौंकाने वाला दावा किया गया है. अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अधिक गहन जांच की गुंजाइश रखी गई है.

Mumbai Hoarding Case: हो सकता है रेलवे पुलिस, बीएमसी अधिकारियों ने अनदेखी की.. होर्डिंग केस की चार्जशीट में चौंकाने वाला दावा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jul 15, 2024, 09:22 PM IST

Mumbai Hoarding Case: मुंबई के घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना में पुलिस के आरोपपत्र में चौंकाने वाला दावा किया गया है. इसमें कहा गया है कि हो सकता है कि रेलवे पुलिस और वृहन्मुंबई महानगरपालिका कर्मियों, स्ट्रक्चरल इंजीनियर और होर्डिंग खड़ा करने वाली कंपनी ने अवैध कृत्यों की अनदेखी की थीं. वहीं अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अधिक गहन जांच की गुंजाइश रखी गई है.

17 लोगों की मौत हो गई थी

तेरह मई को तेज हवाओं और धूल भरी आंधी के बीच घाटकोपर में एक पेट्रोल पंप के पास एक विशाल होर्डिंग गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई थी और 80 से अधिक लोग घायल हो गए थे. एक अधिकारी ने बताया कि पिछले सप्ताह अदालत में दाखिल किए गए आरोपपत्र में होर्डिंग संरचना के बारे में वीजेटीआई के साथ-साथ आईएमडी के विचार शामिल हैं कि वह घटिया गुणवत्ता की थी और उसकी तेज हवाओं का सामना करने की क्षमता नहीं थी.

घटिया सामग्री का इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि संरचना को खड़ा करने से पहले मिट्टी की जांच की गई थी, जिसमें पता चला कि जमीन में उसकी नींव पांच गुना मजबूत होनी चाहिए, लेकिन विज्ञापन कंपनी ने यह जांचने की जहमत नहीं उठायी कि नींव के निर्माण के लिए घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया था.

15 सेकंड के भीतर ढह गई

अधिकारी ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी ने ढांचे का डिजाइन तैयार नहीं किया था और विशाल होर्डिंग तेज हवाओं के 15 सेकंड के भीतर ढह गई. उन्होंने कहा, 'मुंबई पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका, राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के अधिकारियों के संबंध में गहन जांच का दायरा खुला रखा है. हम उन अधिकारियों की भूमिका की जांच कर रहे हैं.'

चार्जशीट में चौंकाने वाला दावा

उन्होंने कहा कि होर्डिंग लगाने वाले ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक भावेश भिंडे ने घटना के दिन स्ट्रक्चरल इंजीनियर को बुलाया था और खुद को बचाने के लिए उससे ढांचे के स्थिरता प्रमाण पत्र की प्रतियां मांगी थीं. आरोपपत्र में मुंबई रेलवे पुलिस के तत्कालीन आयुक्त कैसर खालिद का बयान शामिल है, जिन्हें डीजीपी कार्यालय से मंजूरी के बिना होर्डिंग को अपने दम पर मंजूरी देने में प्रशासनिक चूक और अनियमितताओं के लिए राज्य सरकार ने निलंबित कर दिया था.

होर्डिंग पेट्रोल पंप का हिस्सा

खालिद के बयान के अनुसार, चूंकि डीजीपी कार्यालय ने बीपीसीएल को रेलवे पुलिस की जमीन पर ईंधन पंप स्थापित करने की अनुमति दी थी, इसलिए उन्होंने मान लिया कि होर्डिंग पेट्रोल पंप का हिस्सा है. अधिकारी ने निलंबित आईपीएस अधिकारी के बयान का हवाला देते हुए कहा कि बीपीसीएल के सभी ईंधन पंपों पर होर्डिंग हैं, जिसके कारण खालिद ने यह अनुमान लगाया. खालिद ने दावा किया कि होर्डिंग को दी गई अनुमति के परिणामस्वरूप पुलिस कल्याण कोष में पर्याप्त राशि आयी.

अनुमति 40 गुणा 40 फुट के होर्डिंग लगाने की थी

उन्होंने खालिद के बयान का हवाला देते हुए कहा कि निलंबित आईपीएस अधिकारी ने अपने बयान में दावा किया कि आकार बढ़ाने की मंजूरी इसलिए दी गई ताकि मौके पर मौजूद फ्लाईओवर से गुजरने वाले मोटर चालक होर्डिंग देख सकें. उन्होंने खालिद के बयान का हवाला देते हुए कहा कि मूल अनुमति 40 गुणा 40 फुट के होर्डिंग लगाने की थी, लेकिन फ्लाईओवर के कारण इसका दृश्य अवरुद्ध हो रहा था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}