Hindi News >>देश
Advertisement

Monsoon Updates: बस थोड़ा सा इंतजार और, इन इलाकों तक पहुंच गया है मानसून; जल्द उत्तर भारत में कर सकता है एंट्री

Weather Update Today: गर्मी से तप रहे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को मानसून के आने का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी कर बताया है कि मानसून कहां तक पहुंच गया है और उत्तर भारत में किस दिन एंट्री दे सकता है. 

Monsoon Updates: बस थोड़ा सा इंतजार और, इन इलाकों तक पहुंच गया है मानसून; जल्द उत्तर भारत में कर सकता है एंट्री
Stop
Updated: Jun 15, 2022, 02:17 PM IST

Weather Update Today: मंगलवार को तेज गर्मी और उमस ने लोगों के पसीने निकाल दिए. गर्मी की वजह से अब पंखे-कूलर भी जवाब देने लगे हैं और उनके आगे बैठकर भी पसीना नहीं सूख पा रहा है. गर्मी से तप रहे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को मानसून के आने का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग (IMD) ने मानसून (Monsoon) के आगमन को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. 

गुजरात में 5 दिनों तक जमकर बारिश

आईएमडी के अधिकारी एम. मोहंती ने बताया कि मानसून (Monsoon) गुजरात पहुंच गया है. अगले 5 दिनों तक राज्य में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. उन्होंने कहा कि इस पूरे मानसून सीजन में देश में 96 से 104 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी भारत के बड़े हिस्से, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तमिलनाडु समेत बाकी इलाकों में मानसून तेजी से आएगा. ऐसा होने से  दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने में पूर्वोत्तर से मदद मिल सकती है. 

तेज स्पीड से आगे बढ़ रहा मानसून

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक जब मानसून (Monsoon) तेज स्पीड के साथ आगे बढ़ता है तो उन इलाकों में कई घंटे तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना होती है. ऐसा होने पर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलती हैं, जिससे जान-माल का नुकसान होने का डर रहता है. फिलहाल उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं और मानसून अपनी तय रफ्तार से धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है.  

पूर्वोत्तर भारत में अगले 3 दिनों में मानसून की एंट्री

अधिकारी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, ओडिशा के कुछ हिस्से, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, संपूर्ण उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ और हिस्सों में बाद 2-3 दिनों बाद मानसून एंट्री कर लेगा. वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम यूपी की बात करें तो यहां पर 25 जून तक मानसून (Monsoon) पहुंच सकता है. हालांकि पश्चिम विक्षोभ की वजह से 16-17 जून को बारिश के आसार बने हुए हैं. ऐसी आकस्मिक बारिश 25 जून से पहले और हो सकती है. 

यूपी के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 24 घंटों में यूपी के बड़े हिस्से में बारिश हो सकती है. विभाग ने यूपी के 32 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिले शामिल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, जिन जिलों में बारिश की संभावना है, उनके नाम मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, बनारस, भदोही, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया और आजमगढ़ हैं. 

LIVE TV

{}{}